नीति आयोग की पहली मीटिंग में ममता बनर्जी नहीं होंगी शामिल, जानिए ये है वजह

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में आज नीति आयोग की पहली मीटिंग बुलाई गई है. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस मीटिंग में कई राज्यों के सीएम  उप-राज्यपाल शामिल होंगे.

लोकसभा चुनाव के दौरान से ही  बीजेपी   तृणमूल कांग्रेस पार्टी के संबंधों में खटास जारी है. इसी कारण पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी मीटिंग में शामिल नहीं होंगी. इसे लेकर उन्होंने पीएम को सात जून को लेटर भी लिखा था.

लेटर में ममता ने बोला था कि नीति आयोग के पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं  प्रदेश की योजनाओं का समर्थन करने की शक्ति नहीं है. इस वजह से मेरे लिए मीटिंग में शामिल होने का कोई मतलब नहीं है. मोदी के पिछले कार्यकाल में भी ममता ऐसी बैठकों से दूर रहती थीं. वहीं आंध्र प्रदेश के सीएम जगन मोहन रेड्डी ने स्पष्ट कर दिया है कि वह प्रदेश को विशेष प्रदेश का पंजीकृत ा दिए जाने की मांग करेंगे. इसके लिए वह गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर चुके हैं.

माना जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी शासित राज्यों के सीएम नरेन्द्र मोदी सरकार को अपने-अपने राज्यों की जरूरतों को लेकर घेरने की प्रयास करेंगे. इसकी रणनीति तैयार करने के लिए शुक्रवार शाम को मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर कांग्रेसी मुख्यमंत्रियों को डिनर पर बुलाया था.