निवेश के लिए SBI ने निकाली टॉप 10 डिपॉजिट स्‍कीम, जिससे आप कर सकें है बचत

यहां पर आपको निवेश के लिए एसबीआई की टॉप 10 डिपॉजिट स्‍कीम या जमा योजनाओं के बारे में बताएंगे, जिससे की आप बचत कर सकें।स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने व्यक्तिगत बैंकिंग पोर्टफोलियो के तहत सुविधाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। सावधि जमा (एफडी) खाते से पीपीएफ (सार्वजनिक भविष्य निधि) खाते की ऋणदाता ग्राहक की आवश्यकताओं के लिए विभिन्न प्रकार के विकल्प प्रदान करता है। चाहे आपकी कोई भी जरुरत हो जैसे, कि शादी, पढ़ाई बैंक आपको निवेश के विभिन्‍न विकल्‍प प्रदान करता है जो कि आपके लिए भविष्‍य में काम आ सकते हैं।

यहां पर आपको एसबीआई की टॉप 10 डिपॉजिट स्‍कीम के बारे में बताएंगे जो कि बैंक के द्वारा ऑफर की जाती हैं-

रिकरिंग डिपॉजिट (RD)
एसबीआई के मुताबिक, आवर्ती जमा एक ऐसा उत्पाद है जो एक व्यक्ति को समय के साथ निश्चित राशि के नियमित मासिक जमा के माध्यम से बचत का अवसर प्रदान करता है। आरडी पर प्रस्तावित ब्याज दरें एफडी खातों के समान होती हैं।

फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD)
एसबीआई के एफडी खाते में आपको लंप सम अमाउंट के साथ रिटर्न की गारंटी, ब्‍याज देने का विकल्‍प और परिपक्‍वता अवधि से पहले पैसे निकालने की सुविधा मिलती है। बैंक ने अपने एफडी स्‍कीम पर 28 नवंबर 2018 को ब्‍याज दर को रिवाइज किया था। एसबीआई कई प्रकार कि एफडी योजनाओं को पेशकश करता है जो कि ग्राहकों के लिए काफी आसान होती हैं।

मल्‍टी ऑप्‍शन डिपॉजिट स्‍कीम (MODS)
एसबीआई मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम (एमओडीएस) बचत या चालू खाते से जुड़ी सावधि जमा (एफडी) है जो एक अद्वितीय ब्रेक-अप सुविधा के साथ आता है। सामान्य सावधि जमा (एफडी) के विपरीत जो पूरी तरह से किसी भी समय समाप्त हो जाते हैं। फंड की जरूरत के अनुसार कोई भी एमओडीएस खाते से 1000 रुपये के गुणकों में वापस ले सकता है।

री-इंवेस्‍टमेंट प्‍लान
एसबीआई की पुनर्निवेश योजना, एसबीआई के सावधि जमा खाते का एक (वेरियंट) संस्करण है जो केवल परिपक्वता के समय ब्याज का भुगतान करने का विकल्प प्रदान करता है। एसबीआई की पुनर्निवेश योजना के तहत गणना और भुगतान किए गए प्रिंसिपल और कंपाउंड ब्याज में नियमित ब्याज जोड़ा जाता है।

एसबीआई टैक्‍स सेविंग स्‍कीम
एसबीआई के टैक्‍स सेविंग योजना 2006 के तहत बैंक इनकम टैक्‍स अधिनियम के सेक्‍शन 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपए तक का टैक्‍स में लाभ प्रदान करता है। इस योजना के तहत खोला गया खाता एफडी की तरह ही ब्‍याज दर प्रदान करता है।

एनुअटी डिपॉजिट स्‍कीम
एनुअटी डिपॉजिट स्‍कीम जमाकर्ता को एक बार की एकमुश्त राशि का भुगतान करने और समान मासिक किस्तों (ईएमआई) को प्राप्त करने में सक्षम बनाता है, जिसमें मूल राशि के साथ-साथ घटती मूलधन राशि पर ब्याज शामिल होता है।

सेविंग प्‍लस अकाउंट
एसबीआई का बचत प्लस खाता मल्टी ऑप्शन डिपॉजिट स्कीम (एमओडीएस) से जुड़ा एक बचत बैंक खाता है, जिसमें बचत बैंक खाते से थ्रेसहोल्ड सीमा से ऊपर अधिशेष निधि स्वचालित रूप से 1000 रुपये के गुणकों में खोले गए सावधि जमा में स्थानांतरित की जाती है। एसबीआई के बचत प्लस खाते को बनाए रखने के लिए मासिक औसत शेषराशि (एमएबी) की आवश्यकता लागू होती है।

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
एसबीआई के अनुसार, एक पीपीएफ खाता आयकर लाभ के साथ सभ्य रिटर्न के साथ एक निवेश एवेन्यू प्रदान करता है। जिसमें कि न्यूनतम 500 रुपये और अधिकतम 1,50,000 रुपए प्रति वर्ष एसबीआई पीपीएफ खाते में जमा किया जा सकता है। राशि एकमुश्त या प्रति वर्ष अधिकतम 12 किस्तों में जमा की जा सकती है।

नेशनल पेंशन सिस्‍टम (NPS)
एनपीएस खाता नागरिकों को सामाजिक तौर पर सुरक्षा प्रदान करता है। यह पेंशन फंड रेगुलेटरी और डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) के द्वारा चलाई जाती है। एक एनपीएस खाते में मिनिमम आप 6000 रुपए तक रख सकते हैं। NPS दो तरह के खातों की पेशकश करता है पहला है टियर-1 और दूसरा टियर-2 खाता। एनपीएस के टियर-2 खाते के तहत किसी भी प्रकार की न्‍यूनतम राशि रखने की आवश्‍यकता नहीं होती है।