नारियल का तेल का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ, जानकर चौक जाएँगे आप

सर्दियों का मौसम हो या गर्मी का। हमारे होठों को एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है। उसके लिए आप नारियल के तेल से बना लिप बाम इस्तेमाल करें। जिसे घर पर ही बनाने के लिए एक छोटे से कंटेनर में तेल को लें व लिप कलर के साथ स्टोर करें।

 

इसे लगाने से होठों में नरमी भी बनी रहेगी और आप कलर का भी मजा ले सकती हैं। इसके अलावा आप तेल में मोम को पिघलाकर मिलाएं। इसमें आप कोको पाउडर, क्रिस्टल लाइट और लिपस्टिक को मिलाकर लिप ग्लॉस बना सकती हैं। यह नहीं नारियल तेल आप हाथों की नमी बनाए रखने एड़ियों के लिए या फिर आई क्रीम के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अक्सर मेकअप छुड़ाने के लिए हम महंगे प्रोडक्ट ख़रीदते हैं। ये प्रोडक्ट हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचाते हैं। जिससे कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं।

आप मेकअप छुड़ाने के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। गुनगुने नारियल के तेल की मसाज (coconut oil massage) आपके चेहरे को ताजगी भी देगी और मेकअप प्रोडक्ट का साइडइफेक्ट भी नहीं होगा।

नारियल तेल चेहरे के इस्तेमाल के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें चेहरे को हाइड्रेट करने के सभी गुण होते हैं। तभी तो इस तेल को चेहरे पर लगाने से त्वचा पूरे दिन चमकदार और नर्म रहती है।

क्या अपने कभी सोचा है कि नारियल का तेल आपके मेकअप के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। आप मेकअप करने से पहले प्राइमर की तरह नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। इससे मेकअप इवन दिखेगा साथ में त्वचा ग्लो भी करेगी।

सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें त्वचा का खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि सर्दियों में त्वचा रूखी और बेजान लगने लगती हैं। ऐसे में सर्दियों में त्वचा को पोषण नहीं मिल पाता हैं। सर्दियों में सौंदर्य के लिहाज से नारियल के तेल का इस्तेमाल करना गुणकारी साबित होता हैं।

नारियल का तेल त्वचा को नमी देने के साथ ही बालों की भी परेशानियों को दूर कर सकता हैं। ऐसे में सर्दियों में आपकी खूबसूरती को बढ़ाने के लिए नारियल का तेल बेहतर विकल्प हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इसके इस्तेमाल से जुड़ी जानकारी देने जा रहे हैं।