नाभि पर तेल या देसी घी लगाने के अचूक फायदे, जो है सिर्फ आपके लिए

नाभि हमारे शरीर का वो हिस्सा है। जिससे एक बच्चा गर्भधारण के नौ महीनों यानि 270 दिन तक अपनी मां के गर्भ से जुड़ा रहता है और उससे ही शरीर के विकास के लिए जरूरी पोषण लेता है। दरअसल नाभि पर लगभग 72000 से भी अधिक रक्त धमनियां होती हैं। जो शरीर की कई गंभीर बीमारी को ठीक करने में सक्षम साबित होती है।

Related image

अगर आप भी घुटनों और जोड़ों के दर्द और आंखो से जुड़ी बीमारियों से परेशान रहते हैं, तो आज हम आपको एक ऐसा खास घरेलू उपचार बता रहे हैं। जिससे आप बिना किसी किसी साइड इफेक्ट्स और नुकसान के ही, कुछ ही समय में नाभि पर तेल या गाय के देशी घी की मालिश करने से बहुत जल्द आराम उठा सकते हैं।

1.नाभि पर तेल या देशी घी लगाने के फायदे- शरीर की कमजोरी को करता है दूर

अगर आप लगातार शारीरिक दुर्बलता या कमजोर महसूस करते हैं, तो आप नियमित रूप से अपनी नाभि पर गाय का शुध्द घी या किसी भी तेल से हल्के हाथों से मालिश करने से कुछ ही दिन में कमजोरी में राहत मिलेगी।

2. नाभि पर तेल या देशी घी लगाने के फायदे- आंखों और बालों के लिए उपयोगी

आंखों में सूखापन आना, नजर का कमजोर होना और इसके साथ ही त्वचा, बालों के रूखेपन से परेशान रहते हैं, तो रोजाना सोने से पहले शुध्द घी और नारियल के तेल की 3 से 7 बूंदें नाभी में डालें और नाभी के आसपास डेढ़ ईंच गोलाई में फैलाएं। इससे त्वचा और बालों में चमक आएगी साथ ही आंखों की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

3.नाभि पर तेल या देशी घी लगाने के फायदे – घुटने के दर्द में रामबाण

अगर आप नियमित रूप से सोने से पहले तीन से सात बूंद अरंडी का तेल नाभि में डालें और उसके आसपास डेढ ईंच में फैलाकर हल्के हाथ से मसाज करें, तो कुछ ही दिनों में आपको आराम महसूस होगा।

4. नाभि पर तेल या देशी घी लगाने के फायदे – शरीर में कंपंन और जोड़ोँ में दर्द में लाभ

अगर आपके घर में भी बड़े बुजुर्ग अक्सर शरीर में कंपन और जोड़ो के दर्द से दिन-रात परेशान रहते हैं, तो ऐसे में अगर सोने से पहले उनकी नाभि में 3-7 बूंद सरसों के तेल की डालने और नाभि के डेढ़ ईंच पर लगाने से बहुत जल्द राहत मिल जाएगी।

5.नाभि पर तेल या देशी घी लगाने के फायदे – मुंह और गाल पर होने वाले पिम्पल को करता है दूर

अगर आप चेहरे पर बार-बार होने वाले पिंपल्स से परेशान रहते हैं और कई मंहगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का यूज करने के बाद भी बार बार पिंपल्स निकल आते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना नीम के तेल की 3-7 बंदों को नाभि में डालकर सो जाएं और कुछ ही दिनों में देखें असर।