नक्सलियों ने मतदाताओं में दहशत फैलाने किया विस्फोट

बस्तर की 12 विधानसभाओं के लिए मतदान शुरू हो चुका है। नक्सली इलाकों में संगीनों के साए में मतदान के लिए मतदाता निकलकर सामने आ रहे हैं। अनेक स्थानों पर सुबह से मतदान में देरी की खबर आ रही है, जहां इवीएम के खराब होने के बाद ये हालात आए हैं। संभाग के सभी विधानसभाओं के लगभग 200 इवीएम मशीन में तकनीकी खराबी के चलते कई जगह मतदान में देरी हो चुकी है।Image result for नक्सलियों ने मतदाताओं में दहशत फैलाने किया विस्फोट

नक्सली इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान शुरू हो चुका है। सुबह 7 बजे से ही पोलिंग बूथ पर मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने पहुंच रहे हैं, इनमें बड़ी संख्या में महिला मतदाताओं की है। निर्वाचन आयोग द्वारा सभी पोलिंग बूथ पर सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। शुरुआती दौर में मतदान केंद्रों पर वोटर्स की अच्छी खासी भीड़ दिख रही है। हिंसक माहौल के बावजूद मतदाता अपने मताधिकार के महत्व को समझते हुए पोलिंग बूथ पर पहुंच रहे हैं, यह लोगों की लोकतंत्र पर आस्था का प्रतीक है। उम्मीद की जा रही है कि जैसे-जैसे समय की सुई सरकेगी मतदाताओं की संख्या भी मतदान केंद्र पर बढ़ने लगेगी।

सुकमा जिले में एक 100 साल की वृद्धा ने वोट डाला, वहीं गोरगुंडा मतदान केंद्र में 103 साल की वृद्धा को उसका पुत्र गोद में लेकर वोट डलवाने लेकर आया। चिंतागुफा में एक विकलांग युवक ने वोट डालने का साहस दिखाया।

सुकमा दंतेवाड़ा देश के सर्वाधिक माओवाद प्रभावित इलाके सुकमा जिले के मतदान केंद्र के दिन आ रही तस्वीर लोकतंत्र की मजबूती और इस पर लोगों की आस्था को मान रही है। जिले के कुंडा ब्लॉक के गांव में पेड़ के नीचे मतदान प्रक्रिया संपन्न कराई जा रही है और मतदाता लोकल लाल आतंक को धता बताते खुलकर मताधिकार का उपयोग करते दिख रहे हैं। सुकमा कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी बताते हैं कि जिले में कुल 36 अस्थाई मतदान केंद्र हैं, यहां पेड़ों के नीचे या फिर स्थाई कैंपों में वोटिंग की जा रही है।

नक्सलियों ने किया विस्फोट

इधर दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण थाना क्षेत्र के तुमकापाल मतदान केंद्र के निकट बारूदी सुरंग विस्फोट कर नक्सलियों ने दशहत फैलाने की कोशिश की है। धमाके में कोई हताहत नहीं हुआ है। इस बीच बीजापुर जिले के केशकुतुल मार्ग पर पुलिस ने एक किलो वजनी बारूदी सुरंग बरामद कर नक्सली मंसूबों को नाकाम किया है। सुकमा जिले के चिंतलनार थाना क्षेत्र के लखापाल में तालाब किनारे एक थैले से एक आईईडी और नक्सली वर्दी बरामद की गयी है। रॉयल बुलेटिन की नई एप प्ले स्टोर पर आ गयी है।