नए साल आते ही हुआ ये, अभी – अभी इन राज्यों में जारी हुआ अलर्ट, जानिए अब क्या होगा आगे….

पंजाब में शीतलहर का कहर जारी है। सूबे में अमृतसर सबसे ठंडा रहा। यहां का तापमान 9.6 डिग्री दर्ज किया गया। अन्य जिलों में 18 डिग्री तक तापमान रहा । मौसम विभाग के मुताबिक अगले चार दिन बर्फीली हवा और कोहरे के कारण तापमान में और गिरावट होगी।

रविवार को शीतलहर हवाएं और तेज़ होती दिखी. घाटी में न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया। उत्तरी कश्मीर में गुलमर्ग में तापमान शून्य से 7.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया, मौसम विभाग के अनुमान घाटी में अगले तीन दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

राजस्थान में 28, 29 और 31 दिसंबर को कोल्ड डे का ऑरेंज अलर्ट जरी किया गया है। राजस्थान के पहाड़ी इलाकों की बर्फीली हवाएं मैदानी इलाकों की ओर मुड़ने से राजस्थान में अगले तीन दिन सर्दी और बढ़ने वाली है ।

शीतलहर चलने से पारा और गिरने वाला है। मौसम विभाग का कहना है कि 30 दिसंबर तक कई शहरों में दिन-रात का तापमान 3-5-डिग्री तक गिर सकता है।

हिमाचल भी पूरी तरह से शीतलहर हवानों में रहने वाला है। यहां के सात बड़े शहरों का न्यूनतम तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे जा चूका है। रविवार देर शाम शिमला में हलकी बर्फबारी हुई। हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना समेत मंडी, कांगड़ा, सिरमौर और सोलन जिलों के मैदानी भागों में 29, 30 और 31 दिसंबर को धुंध के साथ शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विज्ञानियों के अनुसार पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते आवागमन प्रभावित हो सकता है, जबकि मैदानी इलाकों में ओलावृष्टि के कारण फसलों को नुकसान होने की आशंका है।

बर्फीली हवाओं से दिल्ली, राजस्थान और पंजाब में शीतलहर चलेगी। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में बारिश की संभावना है।

वर्ष 2020 खत्म होने वाला है। लोग नए साल के स्वागत में जुट गए हैं। वही देश के कई राज्यों में बारिश और ठंड का कहर बढ़ने वाला है। नए साल 2021 लगने के 2-3 दिनों तक ऐसा ही मौसम दिखने वाला है।

आपको बता दें, कि उत्तर भारत के शहरों में भीषण सर्दी का प्रकोप इसी तरह से नए साल की पूर्व संध्या यानी 31 दिसंबर तक जारी रहेगा। वही 1 जनवरी को भी कई शहरों में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना जताई जा रही है। उत्तर भारत के कई इलाकों में आने वाले एक-दो दिन शीतलहर के साथ कड़ाके की ठंड पड़ेगी। इसी के साथ पूरे देश में भीषण शीतलहर शुरू हो सकती है।