धोनी से 50 करोड़ रूपए ज्यादा कमाता है ये खिलाड़ी, बीसीसीआई ने किया दावा

क्रिकेट में कितना पैसा है, ये बात किसी से छिपी नहीं है। मगर कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जो क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा कमाई विभिन्न ब्रांड का एड करके कर लेते हैं।

इसकी सीधी वजह उनकी लोकप्रियता व प्रदर्शन से जुड़ी हुई है। इसके जरिए खिलाड़ियों को मोटी रकम मिलती है व उनकी ब्रांड वैल्यू बनी रहती है। आइए हम आपको बताते हैं ऐसे ही पांच भारतीय क्रिकेटरों के बारे में जिनकी क्रिकेट बोर्ड से ज्यादा कमाई विज्ञापनों के जरिये होती है।

अगर बात भारतीय क्रिकेट टीम के कैप्टन विराट कोहली की करें तो मौजूदा समय में उनकी ब्रांड वैल्यू पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी से भी ज्यादा है। जहां विभिन्न ब्रांड का एडवरटाईजमेंट कर विराट कोहली सालाना 146 करोड़ रुपये कमाते हैं, वहीं महेंद्र ‌सिंह धोनी के खाते में 120 करोड़ रुपये इस माध्यम से जाते हैं।

मौजूदा क्रिकेटरों में विराट कोहली परफेक्ट भूमिका मॉडल हैं। जहां भी नयी चुनौतियां होती हैं, विराट मजबूती से उनका सामना करते हुए नजर आते हैं। मौजूदा समय में विराट कोहली सर्वाधिक कमाई करने वाले खिलाड़ियों की फोर्ब्स की सूची में एकमात्र क्रिकेटर हैं। कोहली वैसे प्यूमा, एमआरएफ टायर्स व ऑडी समेत अन्य ब्रांड्स का एडवरटाईजमेंट करते हैं। इससे उन्हें 146 करोड़ी की कमाई होती है। जबकि बीसीसीआई से उन्हें मिलने वाली सालाना आय 7 करोड़ रुपये है।

टीम इंडिया के पूर्व कैप्टन महेंद्र सिंह धोनी का जलवा मैदान व मैदान के बाहर अब भी कायम है। झारखंड़ के इस खिलाड़ी ने छोटो शहरों के खिलाड़ियों के लिए अपने प्रदर्शन वकामयाबी से एक मिसाल कायम की है। उन्होंने टीम को दो वर्ल्ड कप जिताए हैं, जिनमें 2007 का टी-20 वर्ल्ड कप व 2011 का वनडे वर्ल्ड कप शामिल है।

उन्होंने कई युवाओं को क्रिकेट खेलने के ल‌िए प्रेरित किया। एडवरटाईजमेंट जगत में भी धोनी की धूम अब भी जारी है। 2014 में वह सर्वाधिक कमाई वाले एथलीटों की फोर्ब्स की सूची में शीर्ष 25 में आने वाले पहले क्रिकेटर बने थे। मौजूदा समय में धोनी रीबॉक, पेप्सिको व स्पार्टन स्पोर्ट्स समेत अन्य ब्रांड के एडवरटाईजमेंट करते हैं। इससे उन्हें 120 करोड़ रुपये सालाना मिलते हैं। जबकि बीसीसीआई से उनकी वार्षिक आमदनी 5 करोड़ रुपये है।