दो तरह की होती है सेक्स ड्राइव, जानिए कौनसी है आपकी पसंद

सेक्स लाइफ का अहम् हिस्सा है. ये शरीर की जरूरत भी है और अपने रिश्ते को बेहतर बनाने का एक तरीका भी है. आपको बता दें कि इसी आधार पर दो तरह की सेक्स ड्राइव होती हैं. कभी आपको स्वाभाविक इच्छा (स्पॉनटेनियस) होती है तो कभी तो कभी प्रतिक्रियाशील इच्छा (रेस्पॉन्सिव) होती है. आपको इन दोनों सेक्स ड्राइव के बारे में जानना चाहिए. यहां जान लें इसके बारे में.

स्पॉनटेनियस ड्राइव
जब आपका शरीर नहीं बल्कि आपका दिमाग सेक्स की मांग करे तो उसे स्पॉनटेनियस ड्राइव कहते है. कभी-कभी ऐसा होता है कि आपके दिमाग में सेक्स का कोई ख्याल आता है और आपको सेक्स की इच्छा होती है. ऐसा अकसर पॉर्न देखकर या फिर किसी कपल को करीब आते देखकर होता है. स्टडी के अनुसार पुरुषों में महिलाओं से ज्यादा स्पॉनटेनियस ड्राइव होती है.

रेस्पॉनसिव ड्राइव
रेस्पॉनसिव ड्राइव तब होती है जब शरीर को सेक्स की मांग होती है. पुरुषों में ऐसा इरेक्शन के साथ होता है जबकि महिलाओं के प्राइवेट पार्ट में खिंचाव होता है. रेस्पॉनसिव ड्राइव महिलाओं में ज्यादा होती है.

समझें अपनी ड्राइव
दोनों तरह की सेक्स ड्राइव के बारे में जानने से आप अपनी इच्छा और अपने पार्टनर को बेहतर समझ सकते हैं. इसके बाद आपकी सेक्स लाइफ कहीं ज्यादा बेहतर हो सकती है. बता दें कि ऐसा जरूरी नहीं है कि किसी को सिर्फ एक ही प्रकार की सेक्स ड्राइव होती हो. एक ही व्यक्ति को अलग-अलग समय पर अलग-अलग ड्राइव हो सकती है.