दोनों ओर की सेनाएं एलएसी पर डटी, कही रातो – रात हो न जाए…, साफ कह दिया…

चीन ने अप्रैल-मई के महीने से एलएसी पर अचानक जो अपनी आक्रामकता दिखानी शुरू की थी, उसकी कोई एक वजह नहीं हो सकती। ऐसे कइ मुद्दे हैं, जिसपर से वह दुनिया का ध्यान भटकाना चाह रहा होगा और हो सकता है कि वह सब मिलाकर ऐसी परिस्थितियां बनी जिसके चलते ड्रैगन ने ऐसा कदम उठाया।

 

भारत और चीन के बीच तनाव जारी है। दोनों देशों में 6 बार कमांडर स्तर की बातचीत हो चुकी है। दोनों ओर की सेनाएं एलएसी पर डटी हुई हैं। इस बीच चीनी सेना के जवानों का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है।

इसमें दावा किया जा रहा है कि ये सैनिक भारत सीमा पर अपनी पोस्टिंग होने से रो रहे हैं।चीन ने अप्रैल-मई के महीने से एलएसी पर अचानक जो अपनी आक्रामकता दिखानी शुरू की थी, उसकी कोई एक वजह नहीं हो सकती। ऐसे कइ मुद्दे हैं, जिसपर से वह दुनिया का ध्यान भटकाना चाह रहा होगा और हो सकता है कि वह सब मिलाकर ऐसी परिस्थितियां बनी जिसके चलते ड्रैगन ने ऐसा कदम उठाया।

यह संभावना दोनों देशों के बीच कूटनीतिक बातचीत की जानकारी रखने वाले एक बड़े अधिकारी ने जताई है। हालांकि, बीते दिनों में चीन की सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा पर जिस तरह के हालात पैदा किए हैं, उसे भारत अब जरा भी बर्दाश्त करने के लिए तैयार नहीं है। भारतीय सेना ने अपने सैनिकों से साफ कह दिया है कि अगर अब कभी पीएलए की ओर से जानबूझकर उकसावे वाली कार्रवाई हो तो वो देखते ही गोली मार दें।