देशवासीयो के लिए आई ये बड़ी खबर, झेलने के लिए तैयार हो जाए लोग

मैदानों से गुजरते ही तापमान गिरता जाएगा. इस बार सूखी ठंड और बारिश के बाद वाली दोनों ही रहने की उम्‍मीद है. बता दें कि जम्मू, हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh)और पंजाब (Punjab) के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं.

 

इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड में और हरियाणा (Haryana) , चंडीगढ़ तथा दिल्ली में 11 और 12 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ने की आशंका है. इन राज्यों में 11 दिसंबर को घना कोहरा रहने का पूर्वानुमान है.

दिल्‍ली मौसस विभाग के वैज्ञानिक कहते हैं कि इस बार पिछले साल से भी ज्‍यादा ठंड पड़ने की संभावना है. इस बार बर्फवारी सामान्‍य से कुछ ज्‍यादा हुई है. जिसका असर अब पड़ने वाली सर्दी पर देखने को मिलेगा.

इस बार अन्‍य वर्षों के मुकाबले एक से दो डिग्री तक तापमान कम रहने का अनुमान है. पिछले साल 12 दिसंबर से 30 दिसंबर तक बहुत ज्‍यादा सर्दियां रही थीं.

इस बार जनवरी तक इसतरह के हालात रहने की संभावना है. हालांकि हो सकता है कि इस बार सर्दियों का समय खिसककर थोड़ा इधर उधर हो जाए. पहाड़ों पर अभी पश्चिमी विक्षोभ आ चुका है.

दिसंबर के 10 दिन गुजरने के साथ ही ठंड का अहसास तेज होने लगा है. वहीं पिछले साल पड़ चुकी भीषण ठंड वाला समय भी नजदीक आता जा रहा है.

मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि इस बार भी लोग कड़कड़ाती ठंड के लिए तैयार रहें. पिछले साल 12 दिसंबर से तापमान तेजी से गिरने के साथ ही खून जमा देने वाली ठंड पड़ी थी और यह सिलसिला 31 दिसंबर तक चलता रहा था.