दुनिया का सबसे पॉपुलर मेसेजिंग ऐप WhatsApp पेश कर रहा ये नया फीचर

दुनिया का सबसे पॉपुलर मेसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूज़र्स के लिए नए-नए फीचर्स पेश कर रहा है और अब एक और नए फीचर की जानकारी सामने आई है।  WaBetaInfo ने ट्वीट कर बताया कि वॉट्सऐप ‘Ranking’ नाम के नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर से वॉट्सऐप उन कॉन्टैक्ट को ऑटोमैटिकली रैंक ऑर्डर में रखेगा, जिनसे आप ज़्यादा बातचीत करते हैं। WaBetaInfo की जानकारी के मुताबिक, कॉन्टैक्ट्स की रैंकिंग कुछ आधार पर की जाएगी. इसके लिए वाबीटाइन्फो ने कुछ उदाहरण दिए हैं, जिससे समझा जा सकता है कि ये फीचर कैसे काम करेगा।

दरअसल यूज़र एक दिन में किसी कॉन्टैक्ट से कितनी चैट करता है. इसमें रैंकिंग तीन भागों में बाटी गई है। यूज़र मैसेज भेजता और रिसीव करता है-normal ranking’, ‘मीडिया भेजता और रिसीव करता है- good ranking’ और आखिरी ‘अगर यूज़र मैसेज इग्नोर करता है- bad ranking, वॉट्सऐप के ज़रिए किसी कॉन्टैक्ट को कॉल करने पर भी उसकी रैंकिंग बढ़ जाएगी।

साथ ही ग्रुप में किसी कॉन्टैक्ट के मैसेज का रिप्लाई या ज़्यादा से ज़्यादा मेंशन करना, अच्छी रैकिंग में आएगा। यूज़र के किसी कॉन्टैक्ट के स्टेटस अपडेट को देखने और इग्नोर करने पर भी रैकिंग तय की जाएगी। एक स्क्रीनशॉट को उदाहरण के लिए स्टेटस सेक्शन को लिया गया है। पहली फोटो में देखें तो इसमें WBI का स्टेटेस ऊपर दिखाई दे रहा है, जो 2min पहले लगाया गया है। इसके नीचे Test का स्टेटस है, जो 22 घंटे पहले लगाया गया है।

इस नए रैंकिंग फीचर के आने के बाद Test का स्टेटस ऊपर और WBI का दूसरे स्थान पर दिख रहा है। इसका मतलब है कि Test को अच्छी रैंकिंग मिली है।  यूज़र्स जल्द ही अपने स्टेटस सेक्शन के ऑर्डर में बदलाव देखेंगे, जिसमें कॉन्टैक्ट्स टाइम के हिसाब से नहीं रैंकिंग के हिसाब से दिखेंगे. फिलहाल ये फीचर iOS के बीटा वर्जन 2.18.102.4 के लिए पेश किया गया है।