दिवाली के बाद बिहार में होगा ये, नीतीश कुमार ने दिया सीएम पद से इस्तीफा, तेजस्वी यादव ने किया…

पीएम नरेन्द्र मोदी का ऐसा जादू चला कि एनडीए में बीजेपी एक बार फिर से सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और 74 सीटों पर जीत हासिल की। वहीं नीतीश कुमार की पार्टी को 43 सीटें मिलीं, जबकि अन्य सहयोगी हम और वीआईपी ने चार-चार सीटें जीती हैं।

जेडीयू की ओर से बैठक में अशोक चौधरी, विजय चौधरी, विजेंद्र यादव मौजूद रहेंगे। वहीं बीजेपी से सुशील मोदी, नित्यानंद राय, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल मौजूद रहेंगे।

इसके अलावा मांझी और साहनी बैठक में मौजूद रहेंगे। बता दें कि बिहार विधानसभा के चुनाव के नतीजे मंगलवार (10 नवंबर) को ही घोषित किए गये थे और 243 सीटों में से एनडीए 125 सीटों पर जीत दर्ज करते हुए बहुमत हासिल करने में कामयाब रही।

आशंका जताई जा रही है कि इस बैठक में ही बिहार के नये सीएम के नाम का ऐलान भी हो सकता है। विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार की अगुवाई वाली एनडीए को जीत हासिल हुई है और नीतीश का ही नेता चुना जाना तय है। एनडीए नेताओं को यह भी उम्मीद है कि बैठक में पांच सालों के लिए सीएम का निर्णय किया जाएगा, जिसके बाद वे सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

राज्यपाल फागू चौहान ने नीतीश कुमार का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और नई सरकार के गठन तक पद संभालने के लिए कहा है। नई सरकार के गठन तक, नीतीश कुमार बिहार के कार्यवाहक मुख्यमंत्री रहेंगे। अब दिवाली के बाद 15 नवंबर यानी की रविवार को एनडीए के नवनिर्वाचित विधायकों की बैठक होगी, जिसमें एनडीए के नेता का चुनाव किया जाएगा।

बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे के आने के बाद अब राज्य में नये मुख्यमंत्री को लेकर हलचल जारी है। नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राज्यपाल फागू चौहान को अपना इस्तीफा सौंप दिया है।

उनके साथ उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा प्रमुख जीतन राम मांझी और विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) अध्यक्ष मुकेश साहनी ने राज्यपाल से मुलाकात की ओर पूरे कैबिनेट का इस्तीफा सौंपा।