दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऊपर हुआ हमला

दिल्ली सचिवालय में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के ऊपर हमला हुआ है। केजरीवाल पर लाल मिर्च पाउडर से हमला किया गया है उसके बाद उनके साथ धक्का-मुक्की भी हुई जिसमें उनका चश्मा टूट गया है। हमलावर को  गिरफ्तार कर लिया गया है।

जिस आदमी ने मुलाकात के बहाने केजरीवाल पर हमला किया उसकी पहचान अनिल कुमार हिंदुस्तानी के रूप में हुई है। वह नारायणा दिल्ली का रहने वाला है।

केजरीवाल जब दोपहर के भोजन के लिए जा रहे थे, तभी उनसे मिलने आए तीन लोगों में से अनिल ने उनपर मिर्ची पाउडर फेंक दिया। घटना के दौरान हुई आपधापी में सीएम केजरीवाल का चश्मा भी टूट गया। इस हमले का सीसीटीवी फुटेज सामने आ गया है जिसमें एक सफेद बालों वाला अधिकारी सीएम को बचाता नजर आ रहा है।

मिर्च पाउडर फेंकने के बाद आरोपी ने भागने का प्रयास किया, लेकिन पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए आरोपी का पीछा किया और उसे हिरासत में ले लिया। संदिग्ध को आईपी एस्टेट पुलिस स्टेशन ले जाया गया है।

राघव चड्ढा ने आगे कहा कि, इस पूरी दिल दहला देने वाली घटना का मैं चश्मदीद हूं और यह अत्यंत शर्मनाक है कि मुख्यमंत्री कार्यालय में ऐसा कैसे हो गया, बीजेपी ने आरोप लगाया कि यह हमला केजरीवाल ने खुद ही कराया है। वहीं आप पार्टी का कहना है कि सुरक्षा की पूरी जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की है। ऐसे में इतनी बड़ी चूक उनके ऊपर सवाल खड़ी करती है।

“हमने देखा सीधा एक व्यक्ति CM के चैम्बर तक पहुंच जाता है और हांथ में कुछ लिए रहता है जिसे रोकने का कोई प्रयास नहीं होता है।
इस पूरी दिल दहला देने वाली घटना का में चश्मदीद हूँ और यह अत्यंत शर्मनाक है कि मुख्यमंत्री कार्यालय में ऐसा कैसे हो गया”-

-राघव ने आगे कहा- अगर दिल्ली का मुख्यमंत्री ही नहीं सुरक्षित है, उसे जान से मारने की कोशिश हो रही है तो जनता कैसे सुरक्षित होगी ? आज जो हुआ है, वास्तव में चौकाने वाला है, गंभीर मामला है। यदि पुलिस एक स्वतंत्र जांच करती है तो ज़रूर मैं अपना बयान दर्ज करूंगा।

-सौरभ भारद्वाज ने कहा कि, केंद्र की बीजेपी सरकार ने ऐसा माहौल बनाया हुआ है जहां असामाजिक तत्वों को उकसाया जाता है ताकि वह सीएम केजरीवाल पर हमला करें। हमलावरों को पता है कि उन्हें केंद्र सरकार पूरा सुरक्षा देगी। सौरभ ने ये भी कहा कि बीेजेपी सरकार की तरफ से साफ संदेश है कि जो भी केजरीवाल पर हमला करेगा उसकी रक्षा की जाएगी और इसी वजह से ऐसे वाकये हो रहे हैं।

-राघव चड्ढा ने कहा कि हमलावर को दिल्ली पुलिस द्वारा पूरी सुरक्षा उपलब्ध है, पुलिस का कोई इरादा नहीं है कि वो आरोपी के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे।

उधर दिल्ली पुलिस का कहना है कि अनिल कुमार अपनी किसी समस्या को लेकर मुख्यमंत्री से मिलने आया था। उसने मुख्यमंत्री को एक कागज दिया और फिर उनके पांव छुए। तभी उसके हाथ से मिर्च पाउडर नीचे गिर गया। जांच की जा रही है कि यह मिर्ची हमला था या फिर वह पाउडर गिर गया था।

पुलिस पर बरसी दिल्ली सरकार

इस घटना को लेकर दिल्ली सरकार ने कहा है कि यह हैरानी की बात है कि दिल्ली पुलिस अॉन रिकॉर्ड झूठ बोल रही है। सचिवालय की सुरक्षा की जिम्मेदारी दिल्ली पुलिस की है। सचिवालय की सुरक्षा में सेंध की पहले भी कई घटनाएं हो चुकी हैं।सरकार का यह भी कहना है कि दिल्ली पुलिस राजनीतिक दबाव में झूठ बोल रही है।

सरकार का कहना है कि क्या दिल्ली पुलिस यह बता सकती है कि क्या कोई व्यक्ति सचिवालय में मिर्च पाउडर और माचिस के साथ प्रवेश कर सकता है। क्या सचिवालय में प्रवेश से पहले चेकिंग की जाती है। सरकार ने कहा है कि क्या होता अगर मुख्यमंत्री पर हमला करने वाला आदमी कोई हथियार लेकर अंदर आ जाता। हम इस घटना को लेकर तमाम कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।