दिल्ली में चप्पे-चप्पे पर हो रही कड़ी सुरक्षा , बॉर्डर सील, ड्रोन से नजर, जानिए के है वजह

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने अपनी टाइमिंग में कुछ तब्दीलियां की है. इसकी वजह से दोपहर 2 बजे तक दिल्ली से नोएडा, फरीदाबाद, गाजियाबाद और गुरुग्राम तक मेट्रो सेवाओं पर ब्रेक रहेगी.

डीएमआरसी के मुताबिक, ब्लू लाइन पर आज सुबह से दोपहर दो बजे तक आनंद विहार से वैशाली और न्यू अशोक नगर से नोएडा सिटी सेंटर तक मेट्रो की सेवाएं बंद रहेगी. इधर येलो लाइन पर सुल्तानपुर मेट्रो स्टेशन से लेकर गुरु द्रोणाचार्य मेट्रो स्टेशन तक भी सेवाएं बंद रहेगी.

हरियाणा सीमा पर पंजाब के किसानों का भारी जमावड़ा है, हरियाणा पंजाब बॉर्डर पर आस पास के गांवों से लोग आंदोलनकारियों के लिए दूध और अन्य जरूरी सामान लेकर पहुंच रहे हैं. आस पास के गांव के लोग किसानों की सहायता के लिए आगे आ रहे हैं.

किसानों का दिल्ली में प्रवेश रोकने के लिए भी पुलिस की पूरी तैयारी है. पुलिस ने राजधानी में प्रदर्शन करने के किसान संगठनों की सभी मांगों को ठुकरा दिया है. दिल्ली पुलिस ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के दौर में अगर किसान दिल्ली में जमा होते हैं तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए हरियाणा ने पंजाब से लगती सीमा को सील कर दिया है. अंबाला में किसानों पर पानी की बौछार की गई, फिर भी किसानों का काफिला आगे बढ़ गया है. हालांकि बड़ी संख्या में और भी किसान दिल्ली कूच करने को तैयार हैं. हरियाणा सरकार ने कहा है कि पंजाब से लगने वाली सीमा 2 दिनों के लिए सील रहेगी.

केंद्र सरकार के कृषि कानून (Farms Act 2020) का विरोध करते हुए पंजाब और हरियाणा के किसान आज से दिल्ली में महाधरना (Farmers Protest) देने जा रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ‘दिल्ली मार्च’ के लिए निकले किसान खाने-पीने के सामान और कपड़े लेकर आ रहे हैं. किसानों की मंशा है कि वे या तो ट्रैक्टर में रात गुजारेंगे या फिर नेशनल हाईवे के किनारे बनें कैंपों में ठहरेंगे.

ऐसे में दिल्ली सीमा पर पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है. इसके साथ ही फरीदाबाद और पलवल में भारी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. सरकार ने अपील की है कि दो दिन तक दिल्ली बॉर्डर की तरफ जाने से बचें. पंजाब के किसानों के दिल्ली कूच (Farmers Protest) को देखते हुए हरियाणा सरकार अलर्ट हो गई है.

सरकार ने पंजाब और दिल्ली से लगती राज्य की सीमा पर पुलिस की सख्ती बढ़ा दी गई है. पंजाब के किसान हरियाणा बॉर्डर पर पहुंचे हैं. किसान कई दिनों का राशन जैसे सब्जियां, वाटर टैंकर, लकड़ियां और साथ ही खाना बनाने वाले कई लोगों को लेकर साथ में आए हैं.

किसानों के ‘दिल्ली चलो’ आंदोलन के मद्देनजर सिंघू बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा बॉर्डर) पर भारी संख्या में पुलिस कर्मी तैनात किए गए हैं।स्थिति पर नजर रखने के लिए पुलिस ड्रोन का भी इस्तेमाल कर रही है।