दिल्‍ली में आई ये बड़ी आफत, अलग-अलग जगहों पर मृत पाए गए…

केंद्र सरकार ने कुल छह राज्यों- केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि की है। इन राज्यों को कार्ययोजना के अनुसार इस बीमारी को रोकने के लिए कहा है।

केंद्र ने इन छह राज्यों के बर्ड फ्लू प्रभावित क्षेत्रों में बहु-अनुशासनात्मक टीमों को तैनात किया है। वहीं मध्य प्रदेश में इन्फ्लूएंजा के कारण कौवों की मौत के बाद एहतियात के तौर पर 10 दिनों के लिए चिकन पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। अत्यधिक संक्रामक H5N8 एवियन के प्रसार को रोकने के लिए केरल के दो जिलों में 69,000 मुर्गियों और बत्तखों को मार दिया गया।

इससे पहले, केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने पोल्ट्री बतख, कौवे और प्रवासी पक्षियों में संक्रमण के और प्रसार को रोकने के लिए सलाह जारी की थी। यह प्रकोप भारत से 30 सितंबर, 2020 को देश को बीमारी से मुक्त घोषित किए जाने के कुछ महीने बाद आता है।

विभाग के डॉक्‍टर राकेश सिंह ने कहा, “हमें द्वारका, मयूर विहार फेज 3 और पश्चिमी दिल्ली के हातसाल गांव में कौवे की मौत के बारे में जानकारी मिली। हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि बर्ड फ्लू का संक्रमण है या नहीं।”

अधिकारियों ने आगे कहा कि एकत्र किए गए नमूनों को 9 जनवरी को राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग, आईसीएआर, भोपाल के इंस्टीट्यूट और जालंधर में एक प्रयोगशाला में भेजने के लिए पालम में एक प्रयोगशाला में भेज दिया गया है।

देश में बर्ड फ्लू का कहर जारी है, ऐसे में पिछले कुछ दिनों में राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न स्थानों पर कई कौवे मृत पाए गए हैं। शनिवार को उप मुख्यमंत्री के कार्यालय ने कहा क‍ि इनके नमूनों को परीक्षण के लिए प्रयोगशालाओं में भेजा गया है।

दिल्ली के मयूर विहार III के एक पार्क में दिल्ली सरकार की एक टीम ने 17 मृत कौवों को पाया, जिसमें से चार नमूने एकत्र किए गए थे। डीडीए पार्क द्वारका में दो कौवे मृत पाए गए और एक का नमूना एकत्र किया गया। अधिकारियों ने कहा कि पश्चिम जिले के हातसाल गांव में एक पार्क में कुल 16 मृत कौवे पाए गए।