दिल्ली बॉर्डर पर जारी किसान आंदोलन के खालिस्तान मूवमेंट से जुड़े तार, महाराष्ट्र साइबर सेल ने किया ये बड़ा खुलासा…

बीते पंद्रह दिनों से दिल्ली में जारी किसान आंदोलन पर देश की विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों की नजर है। जिसमें से महाराष्ट्र साइबर सेल भी अपनी पैनी नजर बनाये हुए है। अपनी पड़ताल में महाराष्ट्र साइबर सेल को बेहद चौंकाने वाली जानकारी हाथ लगी है। महाराष्ट्र साइबर सेल  के सूत्रों के मुताबिक पिछले 15 दिनों में अलग अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर “खालिस्तान” से जुड़ी हुई करीब 12800 पोस्ट की गई हैं।

हाल ही में महाराष्ट्र की साइबर सेल ने पाया कि रेडिकल विचारधारा के लोग पिछले कई दिनों से खालिस्तान और आतंकी जनरैल सिंह भिंडरावाले से जुड़ी पोस्ट सोशल मीडिया पर ट्रेंड कराने की कोशिश कर रहे हैं.

महाराष्ट्र साइबर सेल की मानें तो पिछले 16 दिनों से उन्होंने 12,800 पोस्ट ऐसे पाए हैं जिनमें खालिस्तान का ज़िक्र है, जबकि 6,321 पोस्ट ऐसे हैं जिनमे आतंकी जनरैल सिंग भिंडरावाले का ज़िक्र किया गया है.

जांच में ये भी पता चला है की ये पोस्ट जिन अकाउंट्स का इस्तेमाल कर किये जा रहे हैं उनमें से कई एकाउंट्स नवंबर या तो दिसंबर में बनाये गए हैं, तो कुछ ऐसे भी अकाउंट्स हैं जिसका इस्तेमाल कई सालों से नहीं किया गया पर अचानक से वह सारे अकाउंट एक्टिव हो गए हैं.