दांतों की मजबूती के लिए करे ये आसान सा काम

लौंग या फिर लौंग का तेल सिर्फ दांतों के दर्द से ही छुटकारा नहीं दिलाता, बल्कि दांतों में जमा मैल और बैक्टीरिया को भी मारता है। दरअसल, लौंग में एंटीमाइक्रोबियल एजेंट्स होते हैं.

जो दांतों में छिपे कीटाणुओं से लड़ते हैं और साथ ही मुंह से आने वाली गंध को भी दूर करते हैं। । भारतीय घरों में लौंग बेहद आसानी से मिल जाती है। इस्तेमाल के लिए लौंग के तेल से दांतों को ब्रश करें।

या फिर लौंग को पीसकर इसका पाउडर बनाकर रख लें। फिर दांत ब्रश करते समय इसके पाउडर में थोड़ा पानी मिलाएं और कुछ बूंदें नींबू की मिलाएं। फिर इससे अच्छे से ब्रश करें।

दांतों की सफाई और टार्टर से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा बेहतरीन उपाय है। आपने कई बार कपड़ों में से दाग छुटाने के लिए बेकिंग सोडा के इस्तेमाल के बारे में सुना होगा, लेकिन यह दांतों को भी अच्छे से साफ करता है।

यह दांतों से टार्टर को हटाकर बैक्टीरिया को भी मारता है। इसके साथ ही यह मुंह की गंध भी दूर करता है। इस्तेमाल के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा-सा पानी और नमक मिलाएं और फिर इसे अपने टूथब्रश में रखकर इसे टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करें। ब्रश को दांतों पर धीरे-धीरे घुमाएं। ज्यादा तेजी से ब्रश करने से आपके मसूड़े छिल सकते हैं।

दांतों की मजबूती के लिए सभी कई जतन करते हैं। लेकिन अक्सर लोग दांतों की सफेदी को नजरअंदाज कर देते हैं। जी हां, दांतों का सही ख्याल ना रख पाने पर इनमें पीलापन होने लगता हैं जो कि आपको दूसरों के सामने शर्मिंदा कर सकता हैं।

ऐसे में सभी को अपना आकर्षण बनाए रखने के लिए दांतों का पीलापन दूर करने की जरूरत पड़ती हैं। आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से घर पर रहकर ही इस समस्या से निजात पा सकते हैं और दांतों का पीलापन आसानी से दूर कर सकते हैं।