त्वचा पर लगाएं खीरा टमाटर का रस, फिर देखे कमाल

सुंदर निखरी त्वचा न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ा देती है बल्कि अच्छी सेहत की भी निशानी होती है। लेकिन कई बार खराब जीवनशैली और खानपान पर ध्यान न देने की वजह से चेहरा ऑयली ,मुंहासे जैसी कई दिक्कतों का सामना करता है।

जिसकी वजह से व्यक्ति खुद को तनाव में महसूस करता है। ऐसे में इन समस्याओं से राहत पाने में खीरा और टमाटर का रस मदद कर सकता है। खीरा और टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, कैफिक एसिड, विटामिन के, सिलिका और विटामिन ए पाए जाते हैं। इन दोनों के मिश्रण का इस्तेमाल करने से त्वचा खूबसूरत और ग्लोइंग बनती हैं। आइए जानते हैं खीरा और टमाटर का रस चेहरे की किन समस्याओं को दूर रखने में मदद करता है।

खीरा और टमाटर रखें इन समस्याओं को दूर-
डेड स्किन से छुटकारा-

त्वचा पर जमा गंदगी और तेल रोम छिद्रों को बंद कर देती है। ऐसे में त्वचा को ठीक से एक्सफोलिएट करने के लिए खीरा और टमाटर के जूस का इस्तेमाल करें। टमाटर और खीरे में मौजूद एंजाइम्स डेड स्किन सेल्स से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। इसके लिए खीरा और टमाटर के रस को एक छोटे बाउल में निकालकर अच्छे से मिक्स करने के बाद चेहरे पर लगाकर सूखने दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धोकर साफ करें।

ऑयली स्किन-
अगर आप त्वचा के ऑयली होने की वजह से मुंहासों से परेशान रहते हैं तो खीरा और टमाटर का पैक इस्तेमाल करें। इसमें हाइड्रेटिंग गुण पाए जाते हैं, जो स्किन के तेल को कम करने में मदद करता है। इसका उपयोग करने के लिए खीरा का रस, टमाटर का रस और अदरक के रस एक साथ अच्छी तरह मिलाकर एक गाढ़ा पैक तैयार कर लें। उसके बाद इस मिश्रण को हल्के हाथों से अपने चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

मुंहासों से दिलाए छुटकारा-
मुंहासे की समस्या से राहत पाने के लिए टमाटर और खीरा का उपयोग करें। इसमें विटामिन ए, सी और के ही नहीं बल्कि एसिडिक गुण भी पाए जाते हैं, जो स्किन के पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं। इसका उपयोग करने के लिए खीरे का रस, टमाटर का रस, शहद और एक चम्मच दूध लेकर थोड़ी देर अच्छे से मिलाकर उसका गाढ़ा पैक बना लें। अब इस पैक को स्किन और गर्दन वाले हिस्से पर लगाकर अच्छे से सूखने दें और फिर चेहरे को धो लें।