कोरोना के चलते तीन से चार महीने में हो सकता है ये , स्वास्थ्य मंत्री ने दिए संकेत…

कोरोना को रोकने के लिए सतर्कता एक प्रभावी तरीका है । कोरोना से लड़ने के लिए देश और विदेश में कुल 30 अलग-अलग वैक्सीन ट्रायल किए जा रहे हैं। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन, जिसे सीरम इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित किया जा रहा है.

 

परीक्षण के तीसरे चरण में है। इसके अलावा, भारत बायोटेक के स्वदेशी कोरोना वैक्सीन भी परीक्षण के अंतिम चरण में है। डॉ रेड्डी लैब रूसी स्पुतनिक वैक्सीन के दूसरे और तीसरे मेडिकल परीक्षण को भी शुरू करेगा।

उन्होंने कहा कि टीका कुछ महीनों में उपलब्ध हो जाएगा, लेकिन तब तक, मास्क और सैनिटाइज़र का उपयोग और सामाजिक दूरी के नियमों का पालन करना, कोरोना को 90 प्रतिशत दूर रखने का एकमात्र प्रभावी तरीका होगा, उन्होंने कहा। हर्षवर्धन द्वारा किया गया। अगले साल मार्च-अप्रैल तक, आपके पास कोरोना वैक्सीन होगा। लेकिन अब से, हम उनके वितरण की योजना बना रहे हैं, ‘हर्षवर्धन ने निष्कर्ष निकाला।

एक बार उपलब्ध होने के बाद नागरिकों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराने की योजना पर काम चल रहा है। उन्हें यह भी उम्मीद है कि 2021 हम सभी के लिए एक अच्छा साल होगा। हर्षवर्धन द्वारा व्यक्त किया गया। उन्होंने कहा कि जुलाई-अगस्त 2021 में कोरोना वैक्सीन की 40 से 50 करोड़ खुराक 25 से 30 करोड़ लोगों के लिए उपलब्ध होगी।

राजधानी दिल्ली में, कोरोना ने फिर से अपनी पकड़ मजबूत की है। हर्षवर्धन ने कोरोना वैक्सीन के बारे में एक आरामदायक बयान दिया है। मुझे विश्वास है कि अगले तीन से चार महीनों में कोरोना वैक्सीन तैयार हो जाएगी।

योजना वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर तय की जाएगी। स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, कोरोना हुए लोगो को प्राथमिकता दी जाएगी, उसके बाद बुजुर्गों और बीमारों को प्राथमिकता दी जाएगी। ‘ हर्षवर्धन एक फिक्की एफएलओ वेबिनार में ये बयाँन दिया।