तमिलनाडु-कर्नाटक में हो सकती है तेज बारिश, इन जगहों पर शुष्क रहेगा मौसम

रविवार की तरह सोमवार को भी दिल्ली-एनसीआर में मौसम शुष्क ही रहेगा, यह कहना है मौसम विभाग का, जिसके मुताबिक आज यहां अधिकतम तापमान 39 डिग्री देखने को मिलेगा जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहेगा। हवा की रफ्तार 19 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी तो वहीं उत्तर भारत के कुछ इलाकों में कुछ एक जगह बारिश हो सकती है। हालांकि पिछले चार-पांच दिनों से हो रही बारिश के कारण तापमान में थोड़ी सी कमी तो आई है लेकिन आज मौसम साफ ही रहने की उम्मीद है। रविवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 38.3 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। सोमवार को इसके 37 डिग्री रहने की संभावना है।

मौसम
जबकि आज महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों के दौरान तेज हवाओं के साथ गरज-चमक और बारिश देखने को मिल सकती है तो वहीं स्काईमेट के मुताबिक आज उत्‍तर पूर्वीय भारत में अगले 36 से 48 घंटों के दौरान कई स्थानों पर तेज आंधी के साथ बारिश और गरज के साथ बारिश जारी रहेगी तो वहीं दक्षिण भारत भी अछूता नहीं है।
तमिलनाडु और कर्नाटक
24 और 25 अप्रैल को बारिश और हिमपात होने की आशंका

तमिलनाडु और कर्नाटक के कई स्थानों पर आज तेज बारिश हो सकती है और आंधी आ सकती है, तो वहीं विभाग के मुताबिक हिमाचल प्रदेश में 26 अप्रैल तक मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान है। मध्यम पर्वतीय और उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में एक-दो स्थानों पर 24 और 25 अप्रैल को बारिश और हिमपात होने की आशंका है।

96 फीसदी बारिश
मॉनसून सामान्य के करीब रहेगा

मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि इस साल मॉनसून सामान्य के करीब रहेगा। मौसम विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि इस साल सामान्य के 96 फीसदी बारिश होगी।

IMD (मौसम विभाग)
अलनीनो का प्रभाव मॉनसून पर नहीं

IMD (मौसम विभाग) ने अलनीनो को लेकर दुनिया भर की एजेंसियों की आशंकाओं को खारिज कर दिया है, उसने कहा है कि मॉनसून सीजन में देश में लंबी अवधि के औसत की 96 फीसदी बारिश संभव है। इसके पहले आशंका थी कि अलनीनो की वजह से मॉनसून पर असर पड़ सकता है। मौसम विभाग मॉनसून का अगला अपडेट जून के पहले हफ्ते में देगा।