तनाव से दूर करने के लिए करे ये आसान सा उपाय

तनाव न हो इसके लिए ज़रूरी है दिमाग के हाइजीन को मेनटेन रखना। इसके लिए बेहतर है आप किसी ने किसी एक्टिव हाबी में खुद को व्यस्त करें।

 

इसमें आप सिंगिंग और डांसिंग या फिर कोई भी वाद्य बजाने में कम से कम एक घंटे का समय ज़रूर दें। तनाव के दौरान इस क्रिया से काफी मदद मिलती है और मन शांत रहता है।

इस दौरान मन में जो भी या रहा है उसे लिख डालिए| मन में कोई भी विचार रुकना नहीं चाहिए क्यूंकि ऐसा हुआ तो मन में कुंठा घर करने लगेगी जिसके कारन मन और नकारात्मक विचारों से भर जाएगा| इससे आपका तनाव घटने के बजाये बढ़ जाएगा।

आपको बता दें, कई बार इस तरह की स्थिति में इंसान कुछ गलत कदम उठाने की भी सोच जाता है, अगर ऐसा है तो संभल जाइये और कुछ भी करने से पहले मन की भड़ास निकालने ज़रा इन नुस्खों को आज़मा लीजिये।

आज के लाइफ स्टाइल के चलते अक्सर ऐसा देखा जाता है कि लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रख पाते जिसके चलते कई बार मोटाप मानसिक समस्या जैसी परेशानियां देखने को मिलती है.

कई बार न चाहते हुए भी हमारा खुद के मन और दिमाग पर कोई बस नहीं चलता। कई बार न चाहते हुए भी तनाव हम पर कुछ समय के लिए इस कदर हावी हो जाता है कि कई बार इंसान कुछ सोचने समझने की स्थिति में ही नहीं रहता है।