डोनाल्ड ट्रंप ने मानी हार, 20 जनवरी को करेंगे ये काम

संसद में बाइडन(78) और हैरिस (59) की जीत की पुष्टि के बाद ट्रंप ने कहा कि इस निर्णय के साथ ”राष्ट्रपति के तौर पर शानदार पहले कार्यकाल का अंत हो गया है।”

 

चुनाव में धांधली के बारे में अपने दावों को दोहराते हुए ट्रंप ने कहा, ”अमेरिका को फिर से महान बनाने के लिए यह हमारे संघर्ष की शुरुआत है।” बाइडन और हैरिस 20 जनवरी को पद की शपथ लेंगे। कोविड-19 महामारी के कारण सादे तरीके से समारोह का आयोजन होगा।

संसद के संयुक्त सत्र द्वारा बृहस्पतिवार तड़के औपचारिक रूप से बाइडन की जीत की पुष्टि कर दी गयी। इससे पहले कैपिटल बिल्डिंग (अमेरिकी संसद भवन) के भीतर ट्रंप समर्थकों ने जमकर हंगामा किया जिसके कारण चार लोगों की मौत हो गयी।

हिंसा के कारण सांसदों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाया गया। अमेरिका में तीन नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुआ था। बाइडन और हैरिस को 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिले थे।

अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बृहस्पतिवार को कहा कि 20 जनवरी को जो बाइडन को ”व्यवस्थित” तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।

अमेरिका के अगले राष्ट्रपति के लिए बाइडन और उपराष्ट्रपति के लिए कमला हैरिस की जीत को औपचारिक रूप से प्रमाणित किए जाने के लिए अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र के बाद ट्रंप का यह बयान आया है।

ट्रंप ने एक बयान में कहा, ”हालांकि मैं चुनाव के नतीजों से पूरी तरह असहमत हूं, इसके बावजूद 20 जनवरी को व्यवस्थित तरीके से सत्ता का हस्तांतरण होगा।”