डार्क चॉकलेट खाने से मिलता है ये बड़ा लाभ, जान ले महिलाएं…

डार्क चॉकलेट वज़न घटाने में मदद कर सकती है, लेकिन वे साथ ही लोगों को कुछ चीज़ों का ध्यान रखना भी ज़रूरी है। जैसे डार्क चॉकलेट में हाई कैलोरी और फैट्स भी मौजूद होते हैं.

 

जिसे अगर ज़्यादा खाया तो अस्वस्थ तरीके से वज़न बढ़ा भी सकती है। कुछ तरह की डार्क चॉकलेट में चीनी की मात्रा कहीं ज़्यादा होती है, जो वज़न बढ़ाने के साथ डायबिटीज़, दिल की बीमारी और लिवर से जुड़ी तकलीफें पैदा कर सकती है।

शोध में देखा गया है कि डार्क चॉकलेट वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकती है। डार्क चॉकलेट भूख को कम करती है, जिससे आप खाने के बीच में उल्टा सीधा खाने से बचेंगे।

साल 2016 में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशनल साइंस में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉइड्स नाम के फाइटोन्यूट्रीयेंट्स मौजूद होते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर काम करते हैं और वज़न घटाने, दिल की सेहत और कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं।

डार्क चॉकलेट में मौजूद कोको पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो आपके शरीर और दिमाग़ को फायदा पहुंचाता है। तो आइए वैज्ञानिक शोध को देखते हुए पता लगाते हैं, कि डॉर्क चॉकलेट को खाने से क्या आप पतली और फिट हो सकेंगी?

फ्लेवानोल्स और केटचिन्स जैसे पदार्थ मौजूद होते हैं। रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ये सभी चीज़ें आपकी सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती हैं- जैसे, दिल की सेहत में सुधार, दिमाग़ को तेज़ करना और शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकती हैं। ये स्वादिष्ट और पॉपुलर चॉकलेट को वे लोग भी अपनी डाइट में शामिल करना चाहते हैं, जो वज़न घटाने का प्रयास कर रहे हैं।