डायबिटीज के मरीजों के लिए लाये है कुछ ऐसे टिप्स

डायबिटीज के मरीजों के लिए सबसे बड़ी समस्या होती है क्या  कितनी मात्रा में खाया जाए. खासतौर से फलों के मुद्दे में यह समस्या  गंभीर हो जाती है, क्योंकि तकरीबन सभी फलों में मिठास होती है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज अपने लिए फलों का चुनाव कैसे करेंगे, यह जानना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जो यह चुनाव करने में आपकी मदद करेंगे.

 

 

– बेहद पके हुए फलों में शुगर की मात्रा कम पके या कच्चे फलों की तुलना में बेहद होती है. बहुत पके हुए फल खाने से हमेशा बचें. फलों के छिलकों में प्रचुर मात्रा में फाइबर होता है. स्वाद के लिए हर फल का छिलका उतारकर नहीं खाएं.

– यह हकीकत है कि फलों को अपनी डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य वर्धक होता है, पर ये स्वास्थ्य वर्धक फल भी डायबिटीज के मरीजों की स्वास्थ्य बिगाड़ सकते हैं. तरबूज, खरबूजा, आम  चीकू जैसे फल यूं तो स्वास्थ्य वर्धक होते हैं, पर इनका ज्यादा मात्रा में सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए घातक साबित होने कि सम्भावना है.

– ग्लाइसेमिक इंडेक्स में नीचे पायदानों पर रहने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शुगर नहीं बढ़ता. इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए आप अमरूद, सेब  नाशपाती जैसे फलों का सेवन कर सकती हैं.

– फलों की स्थान उनका जूस निकालकर पीने से कम लाभ होता है. साथ ही मार्केट में उपलब्ध डिब्बाबंद जूस बिल्कुल न पिएं.