डब्ल्यूएचओ ने बताया कोरोना वायरस को ख़त्म करने का तरीका, कहा 90 प्रतिशत तक प्रभावी…

सबसे गरीब और सबसे कमजोर देशों के लिए अपनी चिंता व्यक्त की, जो कि टीकों की पहुंच रखते हैं। डब्ल्यूएचओ ने टीके, डायग्नॉस्टिक्स और थैरेप्यूटिक्स के विकास में वैश्विक प्रयासों का समर्थन करने के लिए सीओवीआईडी ​​-19 उपकरण एक्सेलेरेटर तक पहुंच स्थापित की, और टीकों की खरीद और रोलआउट पर सहयोग करने के लिए COVAX सुविधा में अब तक 187 देशों में शामिल हो गए हैं, जो सस्ती कीमतों, संस्करणों और समय को सुनिश्चित करते हैं।

Pfizer और Moderna ने पहले ही एक संभावित COVID-19 वैक्सीन के लिए देर से चरण के डेटा की सूचना दी है, AstraZeneca घोषणा यह तीसरी प्रमुख दवा कंपनी लोगों को 90% पूरा होने के बारे में बताती है।

टेड्रोस ने कहा, “इस वैज्ञानिक उपलब्धि के महत्व को कम नहीं किया जा सकता है। इतिहास में कोई भी वैक्सीन इतनी तेजी से विकसित नहीं हुई है। वैज्ञानिक समुदाय ने टीके के विकास के लिए एक नया मानक निर्धारित किया है,” टेड्रोस ने कहा। अब पहेली पहुंच में है।

निदेशक ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को पहुंच के लिए एक नया मानक स्थापित करने के लिए कहा, “जिस तात्कालिकता के साथ टीके विकसित किए गए हैं, उन्हें समान रूप से वितरित करने के लिए उसी तात्कालिकता से मेल खाना चाहिए।”

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेबियस ने टिप्पणी की है कि महामारी को समाप्त करने के लिए एक वास्तविक आशा है।

उन्होंने कहा कि एक वास्तविक आशा है कि टीके, अन्य की कोशिश की और परीक्षण किए गए सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के संयोजन में, महामारी को समाप्त करने में मदद करेंगे।

दवा निर्माता एस्ट्राजेनेका ने सोमवार को घोषणा की कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ विकसित इसकी COVID-19 वैक्सीन 90 प्रतिशत तक प्रभावी थी।