ट्रंप ने कहा नासा बंद करे ये अफवाये

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को ट्विटर हैंडल से लिखा है कि नासा को यह बोलना बंद कर देना चहिए कि वह चांद पर जा रहा है.

उनका बोलना है कि जब से उनके प्रशासन ने 2024 तक चांद पर दोबारा उतरने का लक्ष्य तैयार किया है, तब से इसकी वजह से भ्रम की स्थिति पैदा हो गई है. यूरोप की यात्रा से लौटने के दौरान ‘एयर फोर्स वन’ से ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘हम इस पर पैसा खर्च कर रहे हैं  नासा को यह नहीं बोलना चाहिए कि हम चांद पर जा रहे हैं, जबकि इसे तो हम 50 वर्ष पहले ही कर चुके हैं.

ट्रंप ने कहा, ‘हम जो कुछ बड़ा कर रहे हैं, उन्हें उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए, जैसे कि मंगल (चांद की यात्रा इसका भाग है), रक्षा  विज्ञान!’ बहरहाल ट्रंप के इस ट्वीट का असलीअर्थ अनिश्चित है. हालांकि इस ट्वीट से ऐसा प्रतीत होता है कि जैसे वह अमेरिकी एजेंसी से यह अनुरोध कर रहे हों कि उसे मंगल अभियान पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए  चंद्रमा का अभियान तो इस दिशा में महज एक पायदान आगे बढ़ाने जैसा है.

उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने अप्रैल में 2024 तक चांद पर वापसी की योजना की घोषणा की थी. हालांकि, कुछ विशेषज्ञों को समय पर इस अभियान के पूरा होने में संभावना है.