ट्रंप की चेतावनी, कहा अमेरिका को बर्बाद कर देंगे बाइडन…

जॉर्जिया में फिर री-काउंट की अपील- पेनसेल्वेनिया में हार के बाद अब ट्रंप के प्रचार अभियान ने जॉर्जिया में मतों की फिर से गिनती के लिए याचिका दायर की है.

रिपब्लिकन पार्टी का गढ़ माने जाने वाले जॉर्जिया में अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन ने 12000 से ज्यादा मतों से जीत हासिल की थी. बाइडन 1992 के बाद से इस महत्वपूर्ण चुनावी राज्य में जीतने वाले पहले डेमोक्रेट उम्मीदवार हैं. जॉर्जिया में 1992 में बिल क्लिंटन के बाद से अब तक किसी भी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार को जीत नहीं मिली थी. फिर से मतों की गिनती होने पर यहां चुनाव अधिकारियों को पचास लाख से ज्यादा मतों की गणना करनी होगी.

सऊदी अरब द्वारा आयोजित जी-20 सम्मेलन में व्हाइट हाउस से भेजे गए वीडियो बयान में ट्रंप ने कहा, ‘अमेरिकी कामगारों की रक्षा के लिये मैंने अमेरिका को अन्यायपूर्ण और पक्षपाती पेरिस जलवायु समझौते से बाहर निकाल लिया था। यह अमेरिका के लिये बेहद नुकसानदायक था.’

धरती को बचाने के विषय पर दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के बीच चर्चा के दौरान ट्रंप ने ये टिप्पणियां की. उन्होंने कहा कि इस समझौते का मकसद पर्यावरण को बचाना नहीं बल्कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करना है. वहीं ट्रंप से उलट अमेरिका के नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन कह चुके हैं कि वह इस समझौते में अमेरिका को दोबारा शामिल करेंगे, जिसे आकार देने में पांच साल पहले उन्होंने मदद की थी.

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने रविवार को एक डिजिटल सम्मेलन में पेरिस जलवायु समझौते (Paris climate accord) का विरोध करते हुए वैश्विक नेताओं से कहा कि इस समझौते को धरती को बचाने के लिए नहीं बल्कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने के लिये तैयार किया गया है.

ट्रंप ने बाइडन का नाम नहीं लिया लेकिन कहा कि इस समझौते में वापसी अमेरिकी अर्थव्यवस्था के लिए खतरनाक है. बता दें कि प्रेजिडेंट इलेक्ट बाइडन ने जीत के बाद पहला ऐलान पेरिस समझौते में वापसी का किया था.