टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी सनराइजर्स ने तीन विकेट पर गंवाये 61 रन

अगर आप सनराइजर्स हैदराबाद  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर (आरसीबी) के मैच को देखेंगे तो पता चल जाएगा कि क्रिकेट में कुछ भी संभव है.चिन्नास्वामी स्टेडियम में शनिवार को टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी सनराइजर्स ने जब अच्छी आरंभ के बाद 61 रनों पर तीन विकेट गंवा दिए तो किसी को नहीं लग रहा था कि यह टीम 170 के पार पहुंचेगी, लेकिन कैप्टन केन विलियमसन (नाबाद 70) ने आरसीबी को 176 रनों का लक्ष्य दे दिया.

आरसीबी ने 20 रन के कुल योग पर ही अपने शीर्ष तीन बल्लेबाजों पार्थिव पटेल (00) विराट कोहली (16)  एबी डिविलियर्स (01) के विकेट गंवा दिए तो लगा कि पिछले सत्र की उपविजेता सनराइजर्स प्लेऑफ में अपनी स्थान लगभग पक्की कर लेगी, लेकिन शिमरोन हेटमायर (75)  गुरकीरत सिंह (65) ने पूरा खेल ही पलट दिया. हेटमायर को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया.

इन दोनों ने चौथे विकेट के लिए 144 रनों की साझेदारी कर आरसीबी को हारे हुए मुकाबले में चार विकेट से जीत तो दिलाई ही, साथ ही सनराइजर्स का प्लेऑफ का खेल बेकार कर दिया. अब अगर रविवार को केकेआर, मुंबई इंडियंस को पराजित कर देती है तो सनराइजर्स प्लेऑफ से बाहर हो जाएगा. अगर केकेआर हारता है तो रन रेट के आधार पर सनराइजर्स प्लेऑफ में पहुंच सकती है. ऐसे में सनराइजर्स पहली टीम बनेगी जो 12 अंकों के साथ प्लेऑफ में पहुंचेगी. आरसीबी पहले ही प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो गई थी इसलिए उसने इस जीत के साथ सिर्फ खुद को सांत्वना दी.

हेटमायर ने इस सत्र का पहला  गुरकीरत ने दूसरा अर्धशतक जड़ा. इन दोनों ने अलहदा पारियां खेली जिसने सभी को तालियां बजाने को विवश कर दिया. खासकर हेटमायर ने राशिद खान पर जो खूबसूरत चार छक्के जड़े, उसने दर्शकों का मन मोह लिया. उन्होंने कुल छह छक्के जड़े. खासकर मजबूत गेंदबाजी के लिए जानी जाने वाली सनराइजर्स के सामने धमाकेदार बल्लेबाजी करके बता दिया कि किसी भी टीम के सामने जीत हासिल की जा सकती है.

विलियमसन की शानदार पारी

कप्तान केन विलियमसन के सत्र के पहले अर्धशतक की बदौलत सनराइजर्स ने 20 ओवर में सात विकेट पर 175 रन का स्कोर बनाया. विलियमसन ने 43 गेंदों पर पांच चौकों  चार छक्कों की मदद से नाबाद 70 रन बनाए. आरसीबी की ओर से वाशिंगटन सुंदर सबसे पास गेंदबाज रहे. उन्होंने 24 रन देकर तीन विकेट झटके.

रिद्धिमान साहा  मार्टिन गुप्टिल की सलामी जोड़ी ने तेज आरंभ करके डेविड वार्नर  जॉनी बेयरस्टो की कमी को दूर करने की प्रयास की. पारी के पहले ओवर में उमेश यादव ने जरूर सिर्फ दो रन दिए, लेकिन दूसरे ओवर में नवदीप सैनी 19 रन लुटा बैठे. इस ओवर में गुप्टिल ने एक चौका  एक छक्का मारने के साथ ही एक गेंद पर ओवर थ्रो से पांच रन भी बटोरे.

अंतिम गेंद पर साहा ने चौका जड़ा. तीसरे ओवर में गुप्टिल ने उमेश पर छक्के के साथ आरंभ की, लेकिन अगली पांच गेंदों पर सिर्फ दो बने. इस दौरान साहा को जीवनदान भी मिला, जब युजवेंद्रा सिंह चहल डीप स्क्वॉयर लेग पर उनका कैच नहीं लपक सके. चौथे ओवर में साहा ने लगातार तीन चौके जड़कर चहल का स्वागत किया. साहा (20 रन, 11 गेंद, 04 चौके) अगले ओवर में नवदीप का शिकार बने. उन्होंने गुप्टिल के साथ पहले विकेट के लिए 4.3 ओवर में 46 रन जोड़े.

हैदराबाद के 50 रन पांचवें ओवर की अंतिम गेंद पर गुप्टिल के चौके के साथ सारे हुए. पावरप्ले की समापन के बाद स्कोर एक विकेट पर 52 रन था. अगले ओवर में वाशिंगटन सुंदर ने चार गेंदों के अंदर गुप्टिल (30 रन, 23 गेंद, 02 चौके, 02 छक्के)  मनीष पांडे (09) को चलता कर हैदराबाद को दोहरे झटके दिए, जिससे 7.5 ओवर में उसका स्कोर तीन विकेट पर 61 रन हो गया.

अब क्रीज पर विलियमसन  विजय शंकर थे. हैदराबाद ने नौवें से 12वें ओवर के दौरान चार ओवर में सिर्फ 20 रन बनाए. इस दौरान सिर्फ दो चौके लगे. 10 गेंदों पर पांच रन बनाकर खेल रहे शंकर ने इसके बाद गियर बदला  अपनी अगली आठ गेंदों पर उन्होंने 22 रन ठोक दिए, जिसमें कोलिन डि ग्रैंडहोम पर सुंदर पर लगातार दो छक्के शामिल रहे.

सुंदर पर पहले छक्के के साथ 13:3 ओवर में हैदराबाद के 100 रन भी सारे हुए. सुंदर की गेंद पर लगातार तीसरा छक्का मारने की प्रयास में शंकर (27 रन, 18 गेंद, 03 छक्के) ग्रैंडहोम के हाथों लपके गए. अगले ओवर में विलियमसन ने कुलवंत खेजरोलिया पर दो छक्कों की मदद से 15 रन बटोरे. इस दौरान विलियमसन को जीवनदान भी मिला, जब खेजरोलिया फॉलोथ्रू में उनका कैच नहीं ले सके.

विलियमसन एक छोर से आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन दूसरे छोर से विकेट गिर रहे थे. लगातार फेल हो रहे यूसुफ पठान (03), मुहम्मद नबी (04)  राशिद खान (01) सस्ते में पवेलियन लौट गए.

आखिरी ओवर में 28 रन

आखिरी ओवर में उमेश गेंदबाजी करने आए. विलियमसन ने इस ओवर में दो चौके  दो छक्के जड़े. इस ओवर की पहली गेंद पर छक्के के साथ विलियमसन ने अपना अर्धशतक पूरा किया. इस ओवर की अंतिम गेंद को भुवनेश्वर कुमार (नाबाद 07) ने चार रन के लिए भेजकर हैदराबाद के स्कोर को 175 रन पर पहुंचा दिया. उमेश के इस ओवर में कुल 28 रन बने.आरसीबी की ओर से नवदीप को दो  चहल  खेजरोलिया को एक-एक विकेट मिला.

संक्षिप्त स्कोर बोर्ड

सनराइजर्स हैदराबाद: 175/7 (20 ओवर)

केन विलियमसन नाबाद 70, मार्टिन गुप्टिल 30, गेंदबाजी : वाशिंगटन सुंदर 3-0-24-3, नवदीप सैनी 4-0-39-2

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूर: 178/6 (19.2 ओवर) शिमरोन हेटमायर 75, गुरकीरत सिंह 65, गेंदबाजी : खलील अहमद 4-0-37-3, भुवनेश्वर कुमार 4-0-24-2