टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने…..

जसप्रीत बुमराह हिंदुस्तान के लिए टेस्ट हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज बन गए हैं.

बुमराह ने वेस्टइंडीज के विरूद्ध सबीना पार्क मैदान पर जारी दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन पारी के नौवें ओवर में तीन गेंदों पर तीन बल्लेबाजों को आउट कर यह कारनामा कर दिखाया.

 

बुमराह ने नौवें ओवर की दूसरी गेंद पर डेरेन ब्रावो (4), तीसरी गेंद पर शामराह ब्रुक्स (0)  चौथी गेंद पर रोस्टन चेज (0) को आउट कर हैट्रिक पूरी कर अपना नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा लिया.

मैच के दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम बुमराह (16-6) की खतरनाक गेंदबाजी के आगे बेबस नजर आई  उसने अपनी पहली पारी में 87 रनों पर सात विकेट गंवा दिए.

भारत ने पहली पारी में हनुमा विहारी (111) के शानदार शतक की बदौलत 416 रन बनाए थे. इस लिहाज से मेजबान टीम 329 रन पीछे है.

टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले भारतीय गेंदबाज

बुमराह के अतिरिक्त हरभजन सिंह ने वर्ष 2000 में ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध कोलकाता टेस्ट मैच रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट  शेन वार्न को आउट करते हुए हैट्रिक पूरी की थी. वह हिंदुस्तान के लिए पहली टेस्ट हैट्रिक थी.

इसके बाद 2005 में इरफान पठान ने कराची टेस्ट मैच में पाक के विरूद्ध सलमान बट्ट, यूनिस खान  मोहम्मद यूसुफ को आउट कर हैट्रिक पूरी की. अगली हैट्रिक के लिए हालांकि हिंदुस्तान को 14 वर्ष का इंतजार करना पड़ा.

बुमराह की हैट्रिक टेस्ट इतिहास की 44वीं हैट्रिक है. वर्ष 2017 में इंग्लैंड के मोइन अली ने दक्षिण अफ्रीका के विरूद्ध हैट्रिक पूरी की थी  अब जाकर बुमराह ने अगली हैट्रिक पूरी की है.