सीरीज में कुलदीप

नेपियर में खेले पहले वनडे में कुलदीप यादव ने 10 ओवर में 39 रन देकर 4 विकेट चटकाए और न्यूजीलैंड को 200 रनों के भीतर समेट दिया. दूसरे वनडे के लिए बस शहर और मैदान बदला , उसका कुलदीप के प्रदर्शन पर फर्क नहीं पड़ा. माउंट माउंगेई में खेले दूसरे वनडे में कुलदीप ने 10 ओवर की गेंदबाजी में 45 रन देकर 4 विकेट लिए. इस तरह कुलदीप दुनिया के पहले ऐसे स्पिनर बने, जिन्होंने न्यूजीलैंड में खेले पहले 2 वनडे में ही लगातार 4-4 विकेट लेने का कमाल किया.

कुलदीप ने 5 बार लिए 4 विकेट

कुलदीप से पहले न्यूजीलैंड में अनिल कुंबले और जवागल श्रीनाथ भी 2-2 बार 4-4 विकेट ले चुके हैं लेकिन इन्होंने लगातार नहीं लिए. भारतीय गेंदबाजों के बीच सबसे ज्यादा 10 बार 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड अनिल कुंबले के नाम है. कुलदीप के करियर का ये 5वां मौका था जब उन्होंने 4 विकेट अपने नाम किए थे.

कुलदीप के पास एक और मौका

भारत का अगला मुकाबला भी माउंट माउंगेई में है. यानी, पिच के मिजाज और अंदाज दोनों से कुलदीप वाकिफ हैं और ये उनके लिए एक और मौका है फिर से 4 विकेट चटकाकर न्यूजीलैंड की सरजमी पर 4 विकेट लेने की हैट्रिक जमाने वाले पहले गेंदबाज बनने का. अगर कुलदीप ऐसा करते हैं तो एक नायाब रिकॉर्ड तो उनके नाम से जुड़ेगा ही साथ ही भारत सीरीज भी जीत जाएगा.