टमाटर का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा फायदा

टमाटर आपकी दृष्टि में सुधार कर सकता है। टमाटर आपके आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं। टमाटर में विटामिन A और C पाया जाता हैं जो आँखो की रोशिनी को बढ़ाता हैं और रतोंधी होने के कारण को कम करता हैं। टमाटर मोतियाबिंद के विकास के खतरे को भी कम कर सकता हैं।


अगर आपको गठिया है तो टमाटर का सेवन कीजिए। एक गिलास टमाटर के रस को सोंठ में डालकर अजवायन के साथ सुबह-शाम पीजिए इससे आपको बहुत जल्द ही गठिया रोग से आराम मिलेगा।

टमाटर को हर तरह से खाया जाता है। इसे ज्यादतर मिक्स करके या फिर सलाद के साथ खाया जाता है। लगभग हर सब्जी को बनाते वक्त टमाटर का प्रयोग किया जाता है। हालांकि, टमाटर का सूप, जूस और चटनी भी बनाकर खाया जाता है।

टमाटर में विटामिन सी, लाइकोपीन, विटामिन, पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। टमाटर की खूबी है कि गर्म करने के बाद भी इसके विटामिन समाप्त नहीं होते हैं।आइए आज हम आपको बताते हैं कि टमाटर के सेवन से किन 3 बीमारियों से मिल जाता छुटकारा मिलता है।

रसीले और लाल टमाटर खाने का स्वाद बढ़ाने वाले टमाटर के अनेक फायदे हैं। टमाटर को लाल रंग देने वाला तत्व लाइकोपीन, जो सेहत के लिए फायदों से भरा है, कच्चे टमाटर से अधिक पकने के बाद प्रभावी होता है। यूं तो टमाटर हर मौसम में फायदेमंद है लेकिन टमाटर त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी है। यह झुर्रियों को कम करता है और रोम छिद्रों को बड़ा करता है।