झारखंड में अब किसानों को सरकार देगी एक स्मार्ट फोन, जानिए ये है वजह

झारखंड के 30 हजार से अधिक किसानों को सरकार इस साल स्मार्ट फोन योजना के तहत 2000 रुपए की राशि देगी. जिन किसानों ने राष्ट्रीय कृषि मार्केट (ई-नैम) में अपना निबंधन करवाया है उन्हें इसका फायदा मिलेगा.

विभाग ने बताया कि इस योजना में उन किसानों को शामिल नहीं किया जाएगा, जिन्हें पिछले साल योजना का फायदा मिल चुका है. कृषि निदेशक रमेश घोलप ने बताया कि किसानों को जल्द ही इसका फायदा मिलेगा. इस योजना को लेकर तैयारी की जा रही है. हर दिन किसानों का नाम निबंधित किया जा रहा है, जिसके बाद पूरी जाँच कर ही लाभुक को इसका फायदा मिल सकेगा.

यह योजना किसानों में डिजिटल इंडिया के महत्व को बढ़ाने के उद्देश्य से किया गया है. जिससे किसान सरलता से इंटरनेट सेवा से जुड़कर अपनी समस्या का निवारण कर सकेंगे. इस योजना में लगभग 37 लाख किसानों को फायदा मिलेगा.

ई-नैम से जुड़ने से किसानों को औनलाइन ही खेती से जुड़ी हर जानकारी और उन्हें बेचने की स्थान मिल पाएगी. उनके फसल का ठीक दाम भी इन्हें मिल सकेगा. किसान को डिजिटल इंडिया से जोड़ने के साथ-साथ उन्हें सीखाने का भी कोशिश किया जा रहा है. कृषि निदेशक ने बताया कि मोबाइल की मूल्य अगर ज्यादा रहती है तो किसानों को अपना पैसा मिलाकर लेना होगा. मार्केट में कई कंपनियों के ऐसे मोबाइल सेट है जो 2000 रुपए तक मिल जाएगी.