झड़ रहे हैं बाल तो करे ये आसान सा उपाय

सफेद मक्खन, घी, या घर का बना माखन विटामिन ए से भरपूर होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन डी हेयरफॉल से लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं, घी में फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद है। इससे बालों की मसाज करने के साथ डाइट में भी शामिल करें।

 

हलीम के बीजों में कैल्शियम, पोषक तत्वों, आयरन, डायटरी फाइबर, विटामिन ए, सी और ई होता हैं जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं। झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए रुजुता हर दिन 1 हलीम के बीजों से बना लड्डू खाने की सलाह देती है

रात के खाने में आप दाल चावल या पनीर पराठा खा सकते हैं। चावल में कार्बोहाइड्रेट, खनिज और विटामिन होते हैं जो फॉलिकल्स को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। वहीं, पनीरकैल्शियम और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है।

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोग किसी ना किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं। सबसे आम पोस्ट-कोविड स्थितियों में से एक जो लोग अनुभव कर रहे हैं वह बालों का झड़ना है ।

अगर झड़ते बालों की समसया को लेकर आपकी रातों की नींद हराम हो रही है तो परेशान ना हो। ऐसे में आप करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा बताई गई डाइट अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं पोस्ट कोविड में झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं