झड़ते बालों को रोकने के मलिए करे ये काम

मेयोनीज और एवोकैडो से बना प्रोटीन हेयर मास्क बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये हेयरमास्क आपके झड़ते बालों को कुछ दिन में ही रोक देता है। मेयोनीज में विटामिन ए, विटामिन डी और कोबालामाइन होते है.

जो बालों की मजबूती बढ़ाते हैं। मेयोनीज तेल और अंडे से बना होता है इसलिए यह बालों के लिए बेहतर मॉइश्चराइजर का काम करता है। एवोकैडो बालों को नमी देता है और बालों के टूटने के खतरे को कम करता है।

इसके लिए दो बड़ी चम्मच मेयोनीज और आधे मसले हुए एवोकाडो को एक कटोरी में तब तक फेटें, जब तक कि वह क्रीमी (मलाईदार) न हो जाए। अब इस कंडीशनर को बालों की जड़ों से लेकर किनारों तक लगाये। यह सभी बालों पर उचित प्रकार से लग जाये इसके लिए कंघी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

बालों को टूटने से बचाने के लिए हम सबसे पहले अपना शैंपू बदलते हैं। दरअसल, बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह शैंपू नही, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होता है। प्रोटीन्स एमिनो एसिड से बने होते हैं।

अगर शरीर में इन एमिनो एसिड्स की कमी हो जाती है, तो बाल फाइबर का उत्पादन करने में सक्षम नहीं होते, जिससे बाल पतले और झड़ने लगते है, गंभीर मामलों में तो यह गंजापन भी ला सकता है।

बालों का झड़ना रोकने के लिए आप भले ही प्रोटीन ट्रीटमेंट लें, मगर आपको अपने आहार में भी प्रोटीनयुक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए।

बालों का झड़ना आजकल एक आम समस्या है। बालों के टूटने की सबसे बड़ी वजह शैंपू नही, बल्कि शरीर में पोषक तत्वों की कमी होता है। ज्यादातर लोगों के बाल इसलिए झड़ते हैं क्योंकि बालों को उचित मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है।

इसका एक बड़ा कारण आजकल लोगों में खानपान की गड़बड़ी है। बालों को बढ़ने के लिए और मजबूत रहने के लिए प्रोटीन्स की जरूरत होती है। अगर आप प्रोटीन ट्रीटमेंट लेते हैं, तो झड़ते और रूखे बालों से छुटकारा मिल सकता है।

मगर सैलून में जाकर प्रोटीन ट्रीटमेंट करवाना बहुत मंहगा पड़ सकता है इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं घर पर ही आसानी से प्रोटीन ट्रीटमेंट के 3 आसान तरीके। इन प्रोटीन ट्रीटमेंट्स से आपके बाल न सिर्फ मजबूत बनेंगे बल्कि चमकदार, मुलायम और खूबसूरत भी बनेंगे।