जो बाइडेन लेने जा रहे राष्ट्रपति की शपथ, उससे पहले जानले ये जरूरी बात

कौन हैं विनय रेड्डी राष्ट्रपति का भाषण लिखने वाले पहले भारतीय-अमेरिकी विनय रेड्डी ओहायो के डायटन में पले-बढ़े हैं. उन्होंने अपनी शिक्षा ओहायो स्टेट यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ लॉ से पूरी की है.

 

वहीं, उन्होंने बैचलर्स डिग्री मियामी यूनिवर्सिटी से प्राप्त की है. रिपोर्ट्स के अनुसार, रेड्डी का परिवार तेलंगाना के पोथिरेडिपेटा गांव से है. इससे पहले वो 2013 से 2017 तक बाइडेन के मुख्य स्पीच राइटर भी रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स बताती हैं कि बाइडेन नवंबर से पहले ही अपनी स्पीच पर काम कर रहे हैं.

व्हाइट हाउस के प्रेसिडेंशियल डिपार्टमेंट में ऑफिस ऑफ स्पीचराइटिंग शोध करने और राष्ट्रपति की स्पीच तैयार करने के लिए जिम्मेदार होता है. बाइडेन के भाषण की एक बार माइक डॉनिलन जांच करेंगे. बायोग्राफर जॉन मीचम के साथ ही डॉनिलन लंबे समय से बाइडेन के सलाहकार रहे हैं.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शपथ के दौरान देश के नाम पहले भाषण में जो बाइडेन एकता के मुद्दे पर बात कर सकते हैं. दोपहर 12 बजे (अमेरिका के समयानुसार) मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स उन्हें शपथ दिलाएंगे.

इस दौरान वो संकट के दौर से गुजर रहे देश के लोगों से एक साथ आने की अपील करेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बाइडेन का भाषण एकता के मुद्दे पर तैयार किया गया है. यह स्पीच करीब 20-30 मिनट लंबी हो सकता है.

अमेरिका के नव निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) बुधवार को पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इस दौरान वो शुरुआती भाषण भी देंगे. दरअसल, यह भाषण अमेरिका के साथ-साथ भारत के लिए भी बेहद खास है.

क्योंकि इसे भारतीय-अमेरिकी विनय रेड्डी ने तैयार किया है. रेड्डी इससे पहले भी चुनाव प्रचार के दौरान बाइडेन और कमला हैरिस (Kamala Harris) के लिए भाषण लिख चुके हैं. इतना ही नहीं, बराक ओबामा (Barack Obama) के कार्यकाल में रेड्डी उप राष्ट्रपति बाइडेन के चीफ स्पीचराइटर यानि भाषण लिखने वाले थे.