जोधपुर के मेहरानगढ़ दुर्ग में आतंकी हमला, विदेशी पयर्टक को बनाया बंधक

राजस्थान के दूसरे सबसे बड़े शहर जोधपुर स्थित मेहरानगढ़ दुर्ग में आतंकी हमला (Terrorist Attack ) हुआ है। दुर्ग में आंतकी घुस गए और एक विदेशी पयर्टक को बंधक बना लिया। हालांकि सुरक्षा एजेंसियों ने पर्यटक को मुक्त करवाकर उसे आतंकियों से बचा लिया। दुर्ग में आतंकी हमले से अफरा-तफरा मच गई, लेकिन बाद में पता चला कि यह कोई रियल में नहीं ब​ल्कि सुरक्षा एजेंसियों की ओर से की गई मॉक ड्रिल थी, जो आपात स्थिति में अधिकारियों, सुरक्षा एजेंसियों की टाइमिंग व रेस्पॉन्स जांचने के लिए समय-समय पर की जाती है। इसके बाद किले में आए पर्यटकों व स्टाफ ने चैन की सांस ली।

दरअसल, बुधवार शाम को अचानक सूचना मिली थी कि मेहरानगढ़ दुर्ग (mehrangarh fort jodhpur) में आतंकी घुस आए हैं। इस पर सुरक्षा एजेंसियां तुरंत सक्रिय हो गई और उनके अधिकारी व कमांडोज किले पहुंचे और उसे चारों तरफ से घेर लिया। आतंकी हमले की सूचना से वहां आए पर्यटकों व किले के स्टाफ में दहशत फैल गई।

सुरक्षा एजेंसियों के अधिकारियों और कमांडोज ने कार्रवाई कर विदेशी पर्यटक को मुक्त करवाकर आतंकी को दबोच लिया। बाद में बताया गया कि यह सुरक्षा एजेंसियों और संबंधित विभागों की आपात स्थिति में टाइमिंग जांचने के लिए की गई मॉक ड्रिल की गई थी। आतंकी हमले जैसी कोई बात नहीं है। किले में सुरक्षा व व्यवस्था को इस समय जांचा परखा गया। मॉक ड्रिल की कार्रवाई में महानगर पुलिस को दूर रखा गया। उन्हें इसकी भनक तक नहीं लगने दी। मॉक ड्रिल एंटी टेररिज्म स्क्वाड (एटीएस) की तरफ से की गई।

बता दें कि मॉक ड्रिल की एक कार्रवाई कुछ माह पहले जोधपुर एयरपोर्ट पर भी की गई थी। उस दौरान भी एयरपोर्ट परिसर और बाहर आतंकियों के आने और फायरिंग करने की सूचना दी गई थी। इस मॉक ड्रिल में एक व्यक्ति के घायल होने की सूचना थी। इसके बाद पुलिस कमांडोज ने कार्रवाई कर दो आतंकियों को पकड़ा था।