जैतून का ऑयल इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

इसके अतिरिक्त जैतून का ऑयल दिल के दौरे और स्ट्रोक की दर को कम करता है . इसमें उपस्थित पॉलीफेनोल यौगिक दिल को दुरुस्त रखता है . यदि जैतून के ऑयल का उपयोग मेडिटेरियन डाइट यानी ऐसे भोजन के साथ किया जाए जिसमें खूब सारी कच्ची या स्टीम्ड हरी सब्जियां हो तो इसका फायदा दोगुना मिलता है.

 

अप्रैल 2020 में प्रकाशित एक शोध के अनुसार जैतून के ऑयल का सेवन दिल रोग के जोखिम को कम करता है . स्टडी के लिए 61,181 महिलाएं और 31,797 पुरुषों को शामिल किया गया था .

इसमें यह भी पाया गया कि जैतून के ऑयल का नियमित सेवन करने वाले समूह में 18 परसेंट कम कोरोनरी दिल रोग पाया गया . इसके अलावा फायदा देखने के लिए शोधकर्ताओं ने लोगों को प्रतिदिन 5 ग्राम जैतून का ऑयल दिया तो उनमें कोरोनरी दिल रोग के जोखिम में 7 परसेंट की कमी पाई गई .

जैतून के ऑयल में अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और पॉलीफेनोल यौगिक उपस्थित होते हैं. जो आपके दिल को कई तरह की समस्याओं से लड़ने में सहायता करता है . यदि सर्दियों में जैतून के ऑयल का सेवन किया जाए तो दिल को स्वस्थ रखने में सहायता मिल सकती है .

आपने अक्सर देखा होगा कि दादी-नानी छोटे बच्चों की मालिश के लिए जैतून के ऑयल का इस्तेमाल करती हैं. इसे ऑलिव तेल भी कहते हैं. इसमें उपस्थित एंटी ऑक्सिडेंट्स एवं अन्य गुणकारी तत्व स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होते हैं.

ये स्किन को रिजुविनेट करने के साथ मांसपेशियों को भी मजबूत बनाते हैं. इससे हार्ट संबंधित समस्याएं भी दूर होती हैं. कई रिसर्च में ये पाया गया है कि प्रतिदिन एक चम्मच जैतून के ऑयल के सेवन से दिल की रोंगों से छुटकारा मिलता है.