जियो नेटवर्क से परेशान यूजर ने सीधे की मुकेश अंबानी से शिकायत

रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में फ्री वॉयस कॉलिंग और सस्‍ते डाटा के साथ अपनी सेवाओं की शुरुआत कर पूरे देश में तहलका मचा दिया था। रिलायंस जियो की सिम खरीदने के लिए लोग घंटों लाइन में लगे रहते थे। रिलायंस जियो के प्‍लान और डाटा स्‍पीड इतनी बेहतर थी कि अन्‍य टेलीकॉम कंपनियों के पसीने छूट गए। लेकिन अब वही रिलायंस जियो बदली-बदली सी नजर आ रही है। अधिकांश जियो ग्राहक इसके कमजोर नेटवर्क से परेशान हैं। स्‍पीड भी अब पहले जैसी नहीं रही।

हाल ही में प्रियंका चोपड़ा और जिक नोकस के रिसेप्‍शन में मुकेश अंबानी अपने पूरे परिवार के साथ पहुंचे थे। यहां एक फोटो सेशन के दौरान जब पत्रकारों व फोटो ग्राफर्स ने मुकेश अंबानी से जियो के न चलने संबंधी सवाल पूछे तो उन्‍होंने उनको पूरी तरह से नजरअंदाज कर दिया और उन्‍होंने इसका कोई जवाब भी नहीं दिया। उस दौरान जियो इंफोकॉम के डायरेक्‍टर आकाश अंबानी और ईशा अंबानी भी मौजूद थे, उन्‍होंने भी इस पर अपनी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी।

संभवता इसका एक कारण मौजूदा नेटवर्क पर अत्‍यधिक दबाव बढ़ने के कारण हुआ है। जियो नेटवर्क पर 25 करोड़ से अधिक उपभोक्‍ता हैं, जो डेली इसके डाटा नेटवर्क का इस्‍तेमाल करते हैं, ऐसे में इसकी स्‍पीड कम होना स्‍वाभाविक है। लेकिन कंपनी को भी इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि जब उसके उपभोक्‍ताओं की संख्‍या बढ़ेगी तो उसे अपने नेटवर्क की क्षमता को भी बढ़ाना होगा।

मुकेश अंबानी ने हंसते हुए सवालों को नजरअंदाज किया और पत्रकारों से नजरें चुराते हुए वहां से जल्‍दी-जल्‍दी निकल गए। उनके इस रवैये से लगता है कि अब जियो उपभोक्‍ताओं के बारे में नहीं बल्कि अपने बारे में सोच रही है। वह अब मुनाफा कमाने के लिए निवेश में कटौती कर रही है। ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि जियो 2019 से अपने टैरिफ दरों में भी बढ़ोतरी करने की योजना बना रही है।