जालौन के उरई में किसान सम्मान निधि योजना में फार्म के नाम लेखपाल ले रहे थे घूस, वीडियो वाइरल

किसान सम्मान निधि योजना में लेखपाल द्वारा फार्म के नाम पर किसानों से पैसा लेना लेखपाल को भारी पड़ गया। लेखपाल का पैसे लेत वीडियो वायरल होने के बाद जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया। मामला जिलाधिकारी के संज्ञान में पहुंचा, जिसके बाद लेखपाल को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया।

जानकारी के अनुसार, मामला जालौन के उरई का बताया जा रहा है। वीडियो में दिखने वाले लेखपाल का नाम वीर सिंह निरंजन है। वह कोंच तहसील में तैनात है। यहां उन्होंने गांव में चौपाल लगाकर किसानों के पंजीयन का खेल शुरू किया और किसानों से दो सौ, तीन सौ रुपए मांगे। रुपए देते वक्त किसी किसान ने मोबाइल से वीडियो बना लिया और सोशल मीडिया में अपलोड कर दिया। यह वीडियो पांच दिन पुराना बताया जा रहा है।

वीडियो वायरल होते ही जिला प्रशासन हरकत में आया और मामले को लेकर एडीएम प्रमिल कुमार सिंह ने लेखपाल वीरसिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। बता दें कि केन्द्र सरकार ने किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जमीन की सीमा को खत्म करते हुए सभी किसानों को सम्मान निधि का लाभ देने की घोषणा की है। इसको लेकर जिले में सभी किसानों के पंजीयन का कार्य चल रहा है। इस पंजीयन कार्य में लगे लेखपालों ने योजना में लूटघसोट मचा रखी है।