जानिए, 40 की उम्र के बाद कैसे बढ़ाये सेक्‍स लाइफ में रोमांच

40 की उम्र के बाद जहां महिलाएं सेक्‍स लाइफ को एन्‍ज्‍वॉय करना शुरू करती हैं, वहीं पुरुषों इस उम्र तक आते बोरियत महसूस करने लगते हैं। चालीस की उम्र के बाद सेक्‍स लाइफ में रोमांच बढ़ाने के लिए आपको कुछ खास तरीके अपनाने होंगे।

सेक्‍स लाइफ अच्‍छी हो तो शादीशुदा जिंदगी अच्‍छी रहती है। विभिन्‍न शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि जिन जोड़ों की सेक्‍स लाइफ अच्‍छी होती है, वे लंबी और स्‍वस्‍थ उम्र जीते हैं। महिलाएं जहां मीनोपॉज यानी 40 की उम्र के बाद सेक्‍स लाइफ को एन्‍ज्‍वॉय करना शुरू करती हैं, वहीं पुरुष इस उम्र तक आते बोरियत महसूस करने लगते हैं। अगर आप भी अपनी सेक्‍स लाइफ में ऐसा ही महसूस कर रहे हैं, तो ये कुछ खास टिप्‍स आपको जरूर अपनाने चाहिए।

भूल न जाएं फ़ोरप्ले
आप एक-दूसरे के साथ लंबे समय से हैं। एक-दूसरे के बारे में सब जान गए हैं। इसका यह अर्थ नहीं कि सेक्‍स लाइफ में से फ़ोरप्ले को गायब कर दें। बल्कि इस उम्र में तो फ़ोरप्ले के लिए और समय निकालना चाहिए। फ़ोरप्ले न केवल सेक्स के ड्यूरेशन को बढ़ा देता है, बल्कि ऑर्गैज़्म यानी चरमोत्कर्ष तक पहुंचने की संभावना भी बढ़ जाती है।

प्‍यार में आंखें बंद क्‍यों हों
अंतरंग पलों में अक्सर महिलाएं अपनी आंखें बंद रखती हैं और इस पूरी प्रक्रिया का आनंद उठाने की कोशिश करती हैं। पर क्या आप जानती हैं सेक्स के दौरान पार्टनर की आंखों से आंखें मिलाने से आनंद कई गुना बढ़ जाता है। हो सकता है आपको ऐसा करने में थोड़ा अजीब लगे, पर करके देखिए कमाल हो जाएगा। आप दोनों उस दौरान पहले से कई गुना अधिक कनेक्टेड महसूस करेंगे।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स में संतु‍ष्टि के लिए आपसे क्‍या चाहती हैं आपकी फीमेल पार्टनर

बिस्तर पर प्रयोग करने से न घबराएं
वैवाहिक रिश्तों में एक समय के बाद सबकुछ रूटीन जैसा हो जाता है। यह रूटीन जैसी नीरसता बिस्तर तक भी पसर जाती है। यदि इस एकरसता को तोड़ना है तो कुछ नया प्रयोग करें। पार्टनर के साथ नई सेक्स पोज़िशन ट्राय करें और उसका नतीजा देखें। कामसूत्र की किताब में कई मज़ेदार पोज़िशन्स हैं, जिन्हें आप दोनों अपनी सहूलियत के अनुसार आज़मा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स पावर बढ़ानी है तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

सेक्स का शेड्यूल बनाएं
अगर आप दोनों आजकल के सुपरबिज़ी कपल्स में से हों तो सेक्स लाइफ़ को पटरी पर बनाए रखने के लिए सेक्स शेड्यूल से मदद मिल सकती है। आप दोनों को अपने-अपने कैलेंडर पर सेक्स की तारीख़ लिखनी है। हो सकता है यह तरीक़ा हास्यास्पद और बचकाना लगे। लेकिन कैलेंडर पर सेक्स की डेट मार्क करने से आपकी सेक्स लाइफ़ पर वाक़ई सकारात्मक असर पड़ेगा। यदि आप दोनों अतिव्यस्त हों तो इस तरीक़े को कम से कम कुछ दिनों के लिए अपनाकर तो देखें ही।

यह भी पढ़ें – सेक्‍स में दिलचस्‍पी लगातार हो रही है कम, जानें वजह

गैजेट्स को कहें गुड बाय
बेडरूम गैजेट्स की नो एंट्री होनी चाहिए। स्मार्टफ़ोन्स, टैबलेट्स, लैपटॉप्स जैसी स्क्रीनवाली चीज़ों से दूरी बनाकर आप अपने पार्टनर के और क़रीब जा सकते है। जो कपल्स बेडरूम में स्मार्टफ़ोन नहीं रखते, वे सेक्स की गतिविधियों में अधिक इन्वॉल्व होते है! बिस्तर पर फ़ेसबुक फ़ीड चेक करना और ऑफि‍स ईमेल्‍स का जवाब देना तो सबसे घटिया बात है।