जानिए 20 वर्ष पहले वर्ल्ड कप में इंडिया के साथ रिजर्व डे पर हुआ था ये…

भारत-न्यूजीलैंड सेमीफाइनल की भाग्य अब रिजर्व डे पर टिकी है। सभी की निगाहें इस बात पर है कि आखिर बुधवार को सेमीफाइनल के रिजर्व डे पर होगा क्या।

Image result for 1996 की टीम इंडिया

नतीजा चाहे जो भी हो, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि यह वर्ल्ड कप कप का पहला ऐसा मैच नहीं है जिसमें भारतीय टीम रिजर्व डे पर मुकाबले का नतीजे का इंतजार कर रही है।

दरअसल, आज से 20 वर्ष पहले यानी 1999 वर्ल्ड कप में भी टीम इंडिया को ऐसा ही एक मुकाबला खेलना पड़ा था, जो दो दिन में पूरा हुआ था। उस मुकाबले का नतीजा भी सौरव गांगुली की अगुआई वाली भारतीय टीम के पक्ष में ही रहा था। दिलचस्प बात ये है कि यह मैच हिंदुस्तान ने इंग्लैंड के विरूद्ध खेला था जो इस बार के वर्ल्ड कप की मेजबानी कर रहा है। ये व बात है कि तब 29-30 मई 1999 को खेला गया वो मुकाबला सेमीफाइनल न होकर लीग मैच था।

बीस वर्ष पहले इंडिया को यूं मिली थी रिजर्व डे पर जीत

वर्ल्ड कप 2019 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया व इंग्लैंड के बीच गुरुवार को बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा। टीम इंडिया का 29 मई 1999 को खेला गया मुकाबला भी इसी मैदान पर हुआ था। तब इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग का निर्णय किया था। हिंदुस्तान ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 232 रन बनाए। राहुल द्रविड़ ने 53 जबकि सौरव गांगुली ने 40 रन की पारी खेली।

जवाब में इंग्लैंड की टीम ने 20.3 ओवर में 3 विकेट खोकर 73 रन बना लिए थे। तभी आंधी-तूफान प्रारम्भ हो गया व मैच दोबारा प्रारम्भ नहीं हो सका। मैच रिजर्व डे यानी अगले दिन प्रारम्भ हुआ। तब इंग्लैंड को 180 गेंद पर 160 रन की आवश्यकता थी। मगर रिजर्व डे पर इंग्लैंड की टीम 45.2 ओवर में 169 रनों पर सिमट गई। टीम इंडिया ने ये मैच 63 रन से जीता। 40 रन व तीन विकेट के लिए गांगुली को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

दिलचस्प संयोगभारत, इंग्लैंड व वर्ल्ड कप

रिजर्व डे को लेकर भारतीय टीम के साथ एक अनोखा संयोग ये भी है कि रिजर्व डे तक खिंचने वाले उसके मुकाबले इंग्लैंड में हुए वर्ल्ड कप में सामने आए हैं। 1999 का वर्ल्ड कप भी इंग्लैंड में ही खेला गया था व मौजूदा वर्ल्ड कप भी इसी देश में आयोजित हो रहा है।