जानिए, सेक्स में लगातार दिलचस्पी कम होने के कारण

सेक्‍स में दिलचस्‍पी एक उम्र में सभी के लिए अनिवार्य मानी जाती है। यह स्‍वभाविक भी है। सिर्फ युवा ही नहीं बल्कि उम्र दराज जोड़े भी चाहते हैं कि उनकी सेक्‍स लाइफ बेहतर हो। पर इन लोगों की सेक्‍स में दिलचस्‍पी लगातार कम हो रही है। हाल ही में हुई एक स्टडी में यह बात सामने आयी है कि लोगों की सेक्स में दिलचस्पी घट रही है और इसकी सबसे बड़ी वजह है इंटरनेट का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल और भागती-दौड़ती जिंदगी।

सेक्स में दिलचस्पी क्‍यों हो रही है कम

वैसे तो लोगों की आम राय यही है कि इंटरनेट बढ़ने की वजह से पॉर्न की उपलब्धता बढ़ रही है और लोग ज्यादा से ज्यादा सेक्स में दिलचस्पी ले रहे हैं लेकिन हकीकत इससे अलग है। वैज्ञानिकों की मानें तो पिछले कुछ सालों में सेक्स में लोगों की दिलचस्पी कम हो गई है और इस कमी के लिए वैज्ञानिक इंटरनेट और मॉर्डन लाइफ की व्यस्तता को दोष दे रहे हैं।

सेक्‍स में दिलचस्‍पी पर किया गया सर्वे

ब्रिटेन में हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो ब्रिटेन के आधे से ज्यादा लोग हफ्ते में एक बार से भी कम सेक्स कर रहे हैं और यह रेट दिन-दिन कम होता जा रहा है। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन ऐंड ट्रॉपिकल मेडिसिन के अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो 25 से अधिक उम्र के लोग और वैसे लोग जो शादीशुदा हैं या लिव-इन में रहते हैं उनमें सेक्स की कमी सबसे ज्यादा देखी जा रही है।

चौकाने वाले आए परिणाम

इस स्टडी में करीब 34 हजार पुरुषों और महिलाओं को शामिल किया गया था जिनकी उम्र 16 साल से 44 साल के बीच थी। इस स्टडी के डेटा में साल 2001 से 2012 के बीच सेक्शुअल ऐक्टिविटी में आयी औसत जनरल कमी को दिखाया गया था जिसमें सबसे ज्यादा कमी 25 से अधिक उम्र के लोगों में दिखी। सबसे रीसेंट सर्वे की मानें तो स्टडी में शामिल 41 प्रतिशत पुरुषों और महिलाओं ने हफ्ते में सिर्फ एक बार या उससे भी कम सेक्स किया।