जानिए फ्लैट फीट की समस्या को ऐसे करे दूर

यदि आप फ्लैट फुट की समस्या से परेशान है  आपके पैर का आर्च वाला भाग मतलब पंजो वाले उठाव के नीचे कर्व लिया हुआ जो भाग एडी  पंजे के मध्य होता है वो सपाट हो तो उसे पैर का सपाट होना कहते हैं, या इंग्लिश में इसे फ्लैट फुट भी कहते हैं. इस स्थिति के कारण आपके पैरो के तलवे पूरी ढंग से चपटे हो जाते हैं  आपको चलने में कठिनाई होती है.

दर्द नहीं होता है
ये एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें आपको दर्द नहीं होता हैं. फ्लैट फुट की समस्या तब होती है, जब बचपन में आपके पैरो के आर्च ठीक से विकसित नहीं हो पाते हैं. कई सारे मामलो में फ्लैट फुट की समस्या बचपन के अतिरिक्त चोट लगने के कारण  आयु बढ़ने के कारण भी हो जाते हैं.

पैरो का आकार बिगाड़ सकते हैं
ये आपके पैरो का आकार बिगाड़ सकते हैं, जिससे आपको टखनो  घुटनों की समस्या हो सकती है, हालंकि फ्लैट फुट से कोई कठिनाई नहीं होती है क्यूंकि इसमें कोई दर्द नहीं होता है.इसलिए इसका कोई उपचार भी नहीं कराया जाता है.

इसे फॉलेन आच्स भी कहते हैं
फ्लैट फीट को फॉलेन आच्स कहते हैं. इसमें पैरों के तलवे सपाट होते हैं  दौडऩे या चलने के दौरान मुडऩे में परेशानी आती है. खेलों में एक-एक सेकंड महत्त्वपूर्ण होता है. ऐसे में खिलाडिय़ों को लक्ष्य पूरा करने में अधिक समय लगता है.
एक्सरसाइज है हल: इस स्थिति में बॉल अभ्यास अच्छा है. तलवों के नीचे टेनिस बॉल को रखकर ऊपर से सहने योग्य दबाव बनाते हुए अंगुलियों से एड़ियों  एड़ियों से वापस अंगुलियों की ओर ले जाते हैं. प्रतिदिन 20-30 मिनट ऐसा करें.