जानिए छह वर्ष में इतना बढ़ा ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं में बेरोजगारी का आंकडा

केंद्रीय सांख्यिकी मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक गत छह वर्ष में ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं में बेरोजगारी की दर में तीन गुना से भी ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. यदि 2004-05 से तुलना की जाए तो यह वृद्धि चार गुना है. 

मेट्रो में स्त्रियों को मुफ्त सफर की दिल्ली सरकार की योजना को लेकर डीएमआरसी तैयारी में जुट गई है. डीएमआरसी इसे लेकर दो से तीन योजनाओं पर कार्यकर रही है. इसमें महिला यात्रियों के लिए स्टेशनों पर अलग से काउंटर बनाकर उनके लिए गुलाबी टोकन जारी करने सहित अन्य विकल्प शामिल हैं.

ढाई वर्ष की मासूम को अगवाकर उसकी मर्डर को अंजाम असलम के घर में दिया गया था.  अलीगढ़ के एसएसपी ने आकाश कुलहरि बताया कि असलम आपराधिक प्रवृत्ति का है. जिसकी वजह से उसकी पत्नी छोड़कर जा चुकी है. गांव के ही जाहिद से असलम की दोस्ती थी. 30 मई को जब मासूम अपने घर के बाहर थी, तभी उसका किडनैपिंग कर लिया गया था. जिसके बाद असलम ने अपने ही घर में जाहिद के साथ मिलकर घटना को अंजाम दिया. वारदात के समय जाहिद की पत्नी शाइस्ता  भाई मेहंदी हसन भी वहां उपस्थित थे. रात करीब एक से डेढ़ बजे के बीच शाइस्ता के दुपट्टे में लपेटकर घर के सामने खाली पड़े प्लाट में पड़े कूड़े के ढेर पर फेंक दिया था.

टीम इंडिया अपने दुनिया कप अभियान (ICC World Cup 2019) में जीत की पटरी पर बने रहना चाहेगी. रविवार (9 जून) को हिंदुस्तान का मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से है. विराट कोहली एंड कंपनी ने अपने दुनिया कप अभियान की आरंभ बीते बुधवार को दक्षिण अफ्रीका पर जीत के साथ की थी. इसमें रोहित शर्मा ने नाबाद 122 रन की पारी खेल कर अपना 23वां वनडे शतक लगाया  युजवेंद्र चहल ने 4 विकेट लेकर हिंदुस्तान की जीत का मार्ग प्रशस्त किया.

बॉलीवुड एक्ट्रेस  फैशन क्वीन सोनम कपूर का आज यानि 9 जून को अपना जन्मदिन मना रही हैं. आज सोनम अपनी 34वां जन्मदिन मना रही. सोनम के जन्मदिन के मौका पर उनके पति आनंद आहुजा ने बड़े ही रोमांटिक अंदाज में सोनम को विश किया है. आनंद अहूजा ने सोनम कपूर के साथ अपनी विवाह के रिसेप्शन की एक फोटो शेयर कर उनको बर्थडे विश किया है.

लगभग एक हफ्ते की अनुमानित देरी के बाद दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने केरल तट पर शनिवार को दस्तक दे दी. मानसून आते ही केरल में प्रातः काल से ही झमाझम बारिश हुई. हालांकि उत्तर प्रदेश वालों को अभी मानसूनी बारिश के लिए करीब 20 दिन  इंतजार करना होगा. मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ समेत प्रदेश के अन्य हिस्सों में जून के अंतिम हफ्ते में मानसून पहुंचने के संभावना हैं.

दोबारा पीएम निर्वाचित होने के बाद नरेंद्र मोदी अपनी पहली विदेश यात्रा पर शनिवार को मालदीव पहुंचे. इस दौरान मोदी ने देश प्रायोजित आतंकवाद को संसारके लिए सबसे बड़ा खतरा बताया. मोदी ने मालदीव की संसद ‘मजलिस’ को संबोधित करते हुए बिना नाम लिए पाक पर भी निशाना साधा. मोदी ने सरकार प्रायोजित आतंकवाद से निपटने के लिए एकजुट होने की आवश्यकता है  इसे धन तथा प्रश्रय देने वालों को अलग-थलग किया जाना चाहिए. उन्होंने बोला किआतंकवादियों के न तो अपने बैंक होते हैं  न ही हथियारों की फैक्ट्री, फिर भी उन्हें धन  हथियारों की कभी कमी नहीं होती.

सत्रहवीं लोकसभा में जहां कई नए चेहरों की भरमार होगी, वहीं संसदीय पॉलिटिक्स के कई महान लोकसभा में नहीं होंगे. इसका प्रभाव लोकसभा की पहली वरिष्ठ नेताओं वाली पहली पंक्ति पर भी पड़ेगा, जिसमें पिछली लोकसभा के लगभग आधे चेहरे नहीं होंगे.

अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड की यात्रा के दूसरे दिन भी कांग्रेस पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला जारी रखा. उन्होंने बोला कि लोकसभा चुनाव का उनका प्रचार अभियान झूठ से भरा हुआ था. जबकि कांग्रेस पार्टी सच्चाई, प्यार  लगाव के साथ खड़ी थी.

पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में शनिवार को भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं में हुई भिड़ंत में चार लोगों की मृत्यु हो गई. वहीं, उत्तरी दिनाजपुर में बीजेपीकार्यकर्ताओं  पुलिस में हुई झड़प में कई लोग घायल हुए हैं.