जानिए, कैसा रहेगा सभी 12 राशियों के लिए शनि जयंती का ये योग

3 जून को शनि जयंती है. इस वर्ष शनि जयंती पर शनि के साथ केतु भी धनु राशि में स्थित है. ये एक दुर्लभ योग है, जब शनि  केतु की युति के साथ शनि जयंती मनाई जाएगी. इससे पहले ये योग 149 वर्ष पहले 30 मई 1870 को बना था. उज्जैन के ज्योतिषाचार्य पं मनीष शर्मा के अनुसार शनि जयंती शनि वक्री रहता है. इस वर्ष पांच राशियों के लिए ये शुभ समय रहेगा. ज्येष्ठ कृष्ण पक्ष की अमावस्या सोमवार को है. इसी दिन सोमवती अमावस्या का स्नान पर्व भी है. सोमवार को अमावस्या होने से इसे सोमवती अमावस्या बोला जाता है. जानिए सभी 12 राशियों के लिए शनि जयंती का ये योग कैसा रहने वाला है

  1. आपके लिए शनि अभी पक्ष का नहीं है. इस समय निवेश से बचें. टकराव न करें. कोई भी जोखिम न लें. आने वाले समय में सुधार होगा. संभलकर रहें.
    क्या करें – इस दिन निर्धन को ऑयल एवं नमक का दान करें.
  2. इस समय शनि के ढय्या का असर आपकी राशि पर रहेगा. शनि वक्री है. परेशानियां कम रहेंगी, आय भी अच्छी बनी रहेगी.
    क्या करें – गुड़ एवं चने का दान निर्धन को करें.
  3. शनि की दृष्टि इस राशि पर है, लेकिन वक्री होने की वजह से इसका बुरा प्रभाव नहीं होगा. समय सामान्य रहेगा. लापरवाही से बचें. मेहनत के अनुसार फल मिलेगा.
    क्या करें- निर्धन को पुराने कपड़ा  अनाज का दान करें.
  4. ये समय आपके लिए सामान्य रहेगा. आने वाले दिनों में आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. नयी योजनाएं पास होंगी. व्यापार में वृद्धि के योग हैं. विवादों में विजय मिलेगी.
    क्या करें – गौ माता का हरा चारा एवं कुत्ते को रोटी दें.
  5. शनि के वक्री होने से कार्यों में देरी होगी. आय अस्थिर रहेगी. परिवार के साथ तालमेल बनाए रखें. विवादों में न पड़ें.
    क्या करें – पक्षियों को दाना खिलाएं. बुजुर्गों की सेवा करें.
  6. अभी शनि का ढय्या इस राशि पर चल रहा है. आवश्यक काम करने में देरी न करें. जोखिम से बचें. अभी नया कार्य प्रारम्भ न करें. निवेश करने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें.
    क्या करें – सत्तु का या चावल का दान करें.
  7. आप विवादों से दूर रहें, अन्यथा नुकसान होने कि सम्भावना है. निवेश  नए कार्य करने से बचें. शनि वक्री है, इस वजह से सावधानी महत्वपूर्ण है. व्यापारियों के संभलकर रहने का समय है.
    क्या करें – निर्धन को भोजन  फल का दान करें.
  8. आपको अभी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. ऐसा कोई कार्य न करें, जिससे कठिनाई बढ़ने की संभावनाएं हैं.
    क्या करें – निर्धन को अनाज  पक्षियों के लिए जल की व्यवस्था करें.
  9. सभी का योगदान प्राप्त होगा, आय भी अच्छी रहेगी. नए कार्यों की आरंभ होगी. शनि वक्री होने से फायदा की स्थिति बनेगी.
    क्या करें – निर्बल बुजुर्ग की मदद करें  अनाज का दान करें.
  10. शनि की साढ़ेसाती रहेगी. शनि राशि स्वामी होने से आपके लिए ये समय प्रतिकूल नहीं होगा. समझदारी से मुश्किलों काहल निकाल पाएंगे. किसी से टकराव न करें.
    क्या करें – पशुओं को जल  चारा दान करें.
  11. आपके लिए समय शुभ है. जॉब में तरक्की हो सकती है. समस्याओं का निदान होगा. व्यापार में फायदा के योग बन रहे हैं. यात्राएं सुखद रहेंगी. विवादों में विजय मिलेगी.
    क्या करें – मिष्ठान्न का दान करें.
  12. आपकी राशि इस समय प्रबल है. काम में सफलता मिलेगी, आय बढ़ेगी. कारोबार उत्तम रहेगा, अविवाहितों को विवाह के प्रस्ताव मिलेंगे. कार्यक्षेत्र का विस्तार होगा, नए कार्यमिलेंगे.