जानिए ऐसे बनाए अपने बच्चे को एक बेहतर इंसान

दुनिया में हर माता-पिता चाहते हैं कि उनका बच्चा बुद्धिमान  तेजस्वी बने लेकिन इसके बजाय आपको अपने बच्चे को एक बेहतर इंसान बनाने की ओर अधिक ध्यान देना चाहिए.
अगर बच्चा बेहतर इंसान होगा तो उसकी समझ, सोच, बुद्धिमता  सूझ-बूझ अपने आप ही निखर जाएगी. हालांकि, इसके लिए माता-पिता को भी अपने अंदर कई सुधार लाने की जरूरत होगी  बच्चे के साथ कदम से कदम मिलकर चलना होगा. आगे की स्लाइड्स में जाने किन उपायों को अपनाकर आप अपने बच्चे के लिए बेहतर पेरेंट्स बन सकते हैं.
जर्नल ऑफ डिवेलपमेंटल ऐंड बिहेवियरल पीडियाट्रिक्स के अध्ययन में बच्चों  माता-पिता के बीच संबंध को मजबूत करने के बारे में सुझाव प्रकाशित किए गए हैं. माता-पिता के लिए अपने बच्चे के साथ प्रतिदिन पढ़ने की आसान गतिविधि न केवल बच्चों के लिए शैक्षणिक आधार पर बल्कि भावनात्मक आधार पर भी फायदा प्रदान करती है जो बच्चे की सफलता को बढ़ाने में मदद कर सकती है.
स्टडी के अनुसार 1 से 3 वर्ष तक जब बच्चे पढ़ते नहीं है तब पैरंट्स ज्यादा सक्त माता-पिता कहलाते हैं जबकि 3 से 5 वर्ष तक जब वे बच्चे के साथ पढ़ने लगते हैं तो इस वक्त से माता-पिता कम सक्त साबित हुए हैं.
अध्ययन के लिए शोध दल ने अमेरिका के 20 बड़े शहरों के 2,000 से अधिक मां  बच्चे के जोड़ों की समीक्षा की, जिसमें स्त्रियों से पूछा गया कि वह अपने बच्चे को 1  3 वर्ष की आयुमें कितनी बार पढ़ाती हैं. सभी मां का दो वर्ष बाद फिर इंटरव्यू लिया गया. इस बार शारीरिक  मनोवैज्ञानिक तौर पर किस तरह का व्यवहार अपनाया, इस बारे में जानकारी ली गई.