जानिए इस बात पर आज होगी एनडीए के नए सांसदों की मीटिंग 

एनडीए के नए सांसदों की शनिवार को संसद के सेंट्रल हॉल में मीटिंग होगी. इसमें पीएम नरेंद्र मोदी को औपचारिक रूप से नेता चुना जाएगा. साथ ही सरकार बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ करने के लिए प्रस्ताव पारित किया जाएगा. इससे पहले बीजेपी के सांसदों की मीटिंग होगी. इस मीटिंग में मोदी नए सांसदों को संबोधित कर सकते हैं.

एनडीए के इस बार 352 सांसद हैं, जिसमें से 303 अकेले बीजेपी के हैं. मोदी को पहले ही एनडीए का पीएम पद का उम्मीदवार घोषित कर दिया गया था, लिहाजा उनका दोबारा चुना जाना महज औपचारिकता है. सूत्रों का बोलना है कि मोदी 28 मई को वाराणसी जा सकते हैं. 30 मई को नए सांसद शपथ ले सकते हैं.

मोदी ने राष्ट्रपति को त्याग पत्र सौंपा
शुक्रवार को मोदी ने राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को त्याग पत्र सौंपा, जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. कोविंद ने मोदी को अगली सरकार बनने तक कार्यभार संभालने को बोला है. कोविंद ने मोदी की अगुआई वाली मौजूदा केंद्रीय मंत्रिपरिषद को राष्ट्रपति भवन में प्रीतिभोज दिया.

इस्तीफा सौंपने के बाद मोदी ने ट्वीट किया- इस कार्यकाल का सूर्य अस्त हो रहा है, लेकिन हमारे कामों की चमक लाखों लोगों की जिंदगियों को रोशन करती रहेगी. नयी प्रातः कालइंतजार कर रही है. हम 130 करोड़ हिंदुस्तानियों के सपनों को पूरा करने  अपने सपनों का नया हिंदुस्तान बनाने के लिए पहले से भी ज्यादा प्रतिबद्ध हैं.

ट्रम्प-जिनपिंग को भेजा जा सकता है शपथ ग्रहण का न्योता
रिपोर्ट्स के मुताबिक- शपथ ग्रहण की तारीख पर बीजेपी आज ही निर्णय कर सकती है. इस समारोह में शामिल होने के लिए मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प  चाइना के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को न्योता भेज सकते हैं. शपथ ग्रहण में संसार के शीर्ष नेताओं की मौजूदगी मोदी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छवि को  मजबूत करेगी.

कैबिनेट में नए चेहरों को स्थान मिल सकती है
नई कैबिनेट में कई नए चेहरों को स्थान मिल सकती है. कुछ रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया था कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को कैबिनेट में अहम जिम्मेदारी दी जा सकती है.वहीं हारे गए मंत्रियों (हरदीप पुरी, केजे अल्फोंस  मनोज सिन्हा) की स्थान कुछ नए चेहरे शामिल किए जा सकते हैं. कांग्रेस पार्टी के गढ़ अमेठी में राहुल गांधी को हराने वाली स्मृति ईरानी को भी कैबिनेट में अहम पोर्टफोलियो दिया जा सकता है.