जल्द लांच होगी Maruti Suzuki Baleno का ये नया मॉडल , जानिए क्या होंगे बदलाव

Maruti Suzuki Baleno Hybrid मॉडल में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, ये इंजन 91 PS की मैक्सिमम पावर और 118 Nm न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम हो सकता है।

इस इंजन के साथ 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी दिया जा सकता है। वहीं इसमें ग्राहकों को एक 10 kW की इलेक्ट्रिक मोटर भी मिलेगी जो 13.5 PS की मैक्सिमम पावर और 30 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगी।

हालांकि अभी Maruti Baleno हाइब्रिड के बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी नहीं दी गई। उम्मीद जताई जा रही है कि बलेनो के हाइब्रिड मॉडल पर काम अभी शुरुआती स्टेज में है।

ऐसे में अभी इस वेरिएंट के लिए ग्राहकों को कुछ महीनों का इंतजार करना पड़ सकता है, हालांकि बलेनो का ये मॉडल आम मॉडल्स की तुलना में ग्राहकों के लिए कहीं ज्यादा किफायती साबित हो सकता है क्योंकि इसमें एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर दी जा सकती है।

Maruti Suzuki Baleno भारत में एक पॉपुलर प्रीमियम हैचबैक कार है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी अब इस कार के हाइब्रिड वेरिएंट पर काम कर रही है जो पहले से कहीं ज्यादा माइलेज देगा, साथ ही साथ इससे प्रदूषण भी काफी कम होगा।

फ्यूल खत्म होने के बाद भी इसे कुछ किलोमीटर तक और चलाया जा सकेगा है। दरअसल हाइब्रिड कारों में एक पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर और बैटरी लगाई जाती है। इस मोटर और बैटरी की मदद से कार को एक्स्ट्रा किलोमीटर कवर करने में मदद मिलती है।