जम्मू-कश्मीर में 370 हटने के बाद पहली बार होने जा रहा ये, भारी संख्या में पहुचें लोग…

इन सात लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग वे 3.72 लाख वोटर्स, तो वहीं जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं। केके शर्मा जानकारी देते हुए कहा कि केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं। पहले चरण में इनमें से 43 क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर दो बजे तक मतदान कराया जाएगा।

चुनाव आयुक्त ने कोरोना को देखते हुए लोगों से अपील की है कि वे चुनाव आयोग की तरफ से जारी दिशानिर्देशों का पालन करे। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें।

मिली जानकारी के मुताबिक, इन चुनावों में कुल 1 हजार 427 प्रत्याशी मैदान में हैं और 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। प्रदेश के चुनाव आयुक्त केके शर्मा ने जानकारी दी कि पहले चरण में सुचारू रूप से मतदान के लिए 2 हजार 146 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। शर्मा ने आगे कहा कि पहले चरण में 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य को दो भागों में विभाजित किए जाने के बाद पहली बार चुनाव हो रहा है। जम्‍मू-कश्‍मीर मे शनिवार को जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव के पहले चरण की 43 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं।

इसके अलावा पंचायत उपचुनावों के लिए भी मतदान कराए जा रहे हैं। चुनाव के लिए सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद हैं। 28 नवंबर से शुरू होने वाली चुनाव प्रक्रिया 19 दिसंबर तक जारी रहेगी।

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद के चुनाव में गुपकार गठबंधन की पार्टियां भी चुनाव मैदान में हैं। इसके साथ ही कांग्रेस, बीजेपी और जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी भी चुनावी लड़ रही है। डीडीसी चुनाव के पहले चरण के लिए वोट डाले जा रहे हैं। लोग सुबह से ही मतदान केंद्रों पर वोटिंग के लिए पहुंच रहे हैं।