जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सुरक्षाबलो ने एक आतंकवादी को मार गिराया

जम्मू-कश्मीर के शोपियां में सर्च ऑपरेशन के दौरान सोमवार तड़के सुरक्षाबलो   आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई. इसमें एक आतंकवादी मारा गया, जबकि एक अन्य संदिग्ध की भी मृत्यु की समाचार है.

यह मुठभेड़ मोलू-चित्रगाम क्षेत्र में हुई. सुरक्षाबल सर्च ऑपरेशन के लिए निकले थे, तभी आतंकवादियों ने उन पर फायरिंग कर दी.मारे गए संदिग्ध आदमी की पहचान नहीं हो सकी है.

इससे पहले 31 मई को भी शोपियां के द्रगड सुगन क्षेत्र में सुरक्षाबल  आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ हुई थी. सेना, केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ)  पुलिस के संयुक्त अभियान में तीन आतंकवादी मारे गए थे. यहां सुरक्षाबलों को चार आतंकवादियों के छिपे होने की समाचार मिली थी.

जाकिर मूसा भी मारा गया
सुरक्षाबलों ने पुलवामा के त्राल में 24 मई को कथित तौर पर अलकायदा के आतंकवादी जाकिर मूसा को मार गिराया था. मूसा बुरहान वानी की मृत्यु के बाद हिजबुल का कमांडर बना था. बाद में उसने कश्मीर में अलकायदा से जुड़ा संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद प्रारम्भ किया था. इसके बाद 28 मई को अनंतनाग जिले के कोकरनाग इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में दो आतंकवादी मारे गए थे.

इस वर्ष 101 आतंकवादियों को मार गिराया
सेना के अफसरों के मुताबिक, सुरक्षाबलों ने घाटी में इस वर्ष (31 मई 2019 तक) 101 आतंकवादियों को मार गिराया. इनमें 23 विदेशी  78 लोकल आतंकवादी शामिल हैं. सबसे ज्यादा शोपियां में 25 आतंकवादी मारे गए, जिनमें 16 लोकल शामिल हैं. वहीं, पुलवामा में 15, अवंतीपोरा में 14  कुलगाम में 12 आतंकवादी मारे गए. अफसरों ने बोला किमार्च से अब तक 50 युवा विभिन्न आतंकवादी संगठनों में शामिल हो चुके हैं. बड़ी संख्या में लोकल युवाओं का आतंकवादी संगठनों से जुड़ना चिंता का विषय है.